YouTube अपने ऑटो डबिंग फीचर को ज्ञान और सूचना-केंद्रित सामग्री तक विस्तारित कर रहा है, इसकी घोषणा मंगलवार को की गई। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म ने पहली बार पिछले साल विडकॉन में इस सुविधा की घोषणा की थी और यह Google के इन-हाउस एरिया 120 इनक्यूबेटर – अलाउड द्वारा विकसित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) तकनीक का लाभ उठाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ऑटो डबिंग स्वचालित रूप से YouTube वीडियो को अंग्रेजी से अन्य बोलियों में ट्रांसक्राइब और अनुवाद कर सकती है और इसके विपरीत, रचनाकारों को भाषा बाधाओं को पार करके उन दर्शकों को शामिल करने में मदद करती है जो समान भाषा नहीं बोलते हैं।
यूट्यूब के ऑटो डबिंग फीचर का विस्तार
YouTube ने एक ब्लॉग में अपने AI-संचालित ऑटो डबिंग फीचर की विस्तारित उपलब्धता के बारे में विस्तार से बताया डाक. Google के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म का कहना है कि सैकड़ों-हजारों YouTube चैनल जो YouTube पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा हैं, जो ज्ञान और सूचना पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।
जो निर्माता अंग्रेजी में वीडियो बनाते हैं, वे उन्हें फ्रेंच, जर्मन, हिंदी, इंडोनेशियाई, इतालवी, जापानी, पुर्तगाली और स्पेनिश में ऑटो डब करवा सकते हैं। इस बीच, यदि वीडियो उपरोक्त किसी भी भाषा में है, तो इसे अंग्रेजी में डब किया जाएगा। इस सुविधा का उपयोग करके डब किए गए वीडियो एक के साथ दिखाई देंगे स्वतः डब किया गया लेबल। दर्शक ट्रैक चयनकर्ता का उपयोग करके मूल ऑडियो सुनना चुन सकते हैं।
इस सुविधा का उपयोग करने के लिए किसी विशेष चरण की आवश्यकता नहीं है। क्रिएटर्स को बस वीडियो अपलोड करने की जरूरत है और यूट्यूब स्वचालित रूप से इसकी भाषा का पता लगाएगा और इसे अन्य समर्थित भाषाओं में डब करेगा। डब किए गए वीडियो यूट्यूब स्टूडियो में देखे जा सकते हैं बोली अनुभाग। रचनाकारों के पास डब पर नियंत्रण होगा और वे प्लेटफ़ॉर्म के अनुसार उन डब को अप्रकाशित या हटाने का विकल्प चुन सकते हैं जो उनकी पसंद के अनुरूप नहीं हैं।
कंपनी मानती है कि ऐसे मामले भी हो सकते हैं जब अनुवाद थोड़ा दूर चला जाए या डब की गई आवाज मूल स्पीकर से मेल न खाए। हालाँकि, यह इस बात पर जोर देता है कि उपयोगकर्ता सुविधा के सुधार के लिए हमेशा फीडबैक सबमिट कर सकते हैं। यह ‘एक्सप्रेसिव स्पीच’ नामक एक फीचर के माध्यम से डब में अधिक सटीक, अभिव्यंजक और प्राकृतिक भाषण लाने की दिशा में काम कर रहा है, जिसका पूर्वावलोकन सितंबर में मेड ऑन यूट्यूब इवेंट में किया गया था।
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