Apple Inc. के iPhones के लिए बैटरी के मुख्य आपूर्तिकर्ताओं में से एक, TDK Corp., इस साल मोबाइल उपकरणों को अंतर्निहित AI की बढ़ती बिजली मांगों को पूरा करने में मदद करने के लिए अपने सबसे उन्नत उत्पाद का एक उन्नत संस्करण पेश करेगा।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी नोबोरू सैटो ने एक साक्षात्कार में कहा कि टोक्यो स्थित कंपनी गर्मियों के अंत से अपनी तीसरी पीढ़ी के सिलिकॉन-एनोड कोशिकाओं का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की योजना बना रही है। सिलिकॉन बैटरियां, जिनका निर्माण करना अधिक जटिल है, लेकिन पारंपरिक बैटरियों की तुलना में अधिक ऊर्जा ले जाती हैं, पहले से ही अधिकांश प्रमुख चीनी फोन निर्माताओं द्वारा अपनाई जा चुकी हैं और सैटो को आगे और विकास की उम्मीद है।
तीन दशकों से अधिक समय से कंपनी के साथ काम कर रहे 58 वर्षीय कार्यकारी ने कहा, “आर एंड डी में हमारा निरंतर निवेश हमारे व्यवसाय की ताकतों में से एक है, और हम उस गति को तेज करने की योजना बना रहे हैं।”
वैश्विक स्तर पर मोबाइल बैटरी के अग्रणी प्रदाता, हांगकांग स्थित सहायक कंपनी एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने वर्षों के शोध और फाइन-ट्यूनिंग के बाद 2023 में पहली बार सिलिकॉन एनोड के साथ लिथियम-आयन सेल पेश किए। उनमें ग्रेफाइट-एनोड बैटरियों की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक ऊर्जा घनत्व था, और आगामी 2025 संस्करण में सुधार लगातार 15 प्रतिशत बेहतर क्षमता तक बढ़ गया है। इसके परिणामस्वरूप हाल ही में विवो X200 प्रो जैसे डिवाइस आए, जिनका आकार और वजन उन फोन के समान है जिनकी क्षमता 5,000 मिलीमीटर-घंटे है लेकिन इसमें 6,000mAh सेल शामिल है।
सिलिकॉन बैटरियों की क्षमता को टीडीके प्रतिद्वंद्वियों एलजी एनर्जी सॉल्यूशन लिमिटेड और सैमसंग एसडीआई कंपनी ने भी पहचाना है, जो दोनों इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग के लिए ऐसे उत्पाद विकसित कर रहे हैं। टीडीके और एटीएल के सिलिकॉन एनोड प्रदाता, यूएस-आधारित ग्रुप14 टेक्नोलॉजीज इंक, पॉर्श एजी को एक रणनीतिक निवेशक के रूप में गिनते हैं और स्मार्टफोन के बाद ईवी को प्रौद्योगिकी के लिए अगली सीमा के रूप में देखते हैं।
ग्रुप14 के सीईओ रिक ल्यूबे ने एक साक्षात्कार में कहा, “वस्तुतः सभी वाहन निर्माता सिलिकॉन बैटरियों पर विचार कर रहे हैं” क्योंकि उनकी चार्जिंग समय संभावित रूप से काफी तेज है। उन्होंने कहा कि सिलिकॉन कार बैटरियां पांच से सात मिनट में रिचार्ज हो सकती हैं, जबकि ग्रेफाइट का उपयोग करने वाली मौजूदा बैटरियों को 40 मिनट या उससे अधिक की आवश्यकता होती है।
सैटो ने कहा, टीडीके क्षमता के साथ-साथ निरंतर अनुसंधान और विकास में भी निवेश कर रहा है। वह बड़े पैमाने पर उत्पादन की गति और विभिन्न तत्वों को एक साथ रखने में एटीएल की विशेषज्ञता में कंपनी का लाभ देखता है। टोयो सिक्योरिटीज के विश्लेषक हिदेकी यासुदा के अनुसार, टीडीके वर्तमान में सिलिकॉन बैटरियों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने में सक्षम एकमात्र कंपनी है, क्योंकि उन्हें बड़े पैमाने पर असेंबल करने की जटिलता है। यह कंपनी के लिए एक बड़ा लाभ है, लेकिन उसके ग्राहकों के लिए नहीं।
“एक घटक जिसे केवल एक कंपनी बना सकती है, ग्राहकों के बीच आपूर्ति की कमी की चिंता पैदा करती है, और जो अक्सर उस तकनीक को व्यापक रूप से अपनाने में बाधा डालती है,” यसुदा ने चेतावनी दी।
जबकि टीडीके के व्यवसाय का सिलिकॉन-एनोड खंड अभी भी छोटा है, सैटो को भरोसा है कि ग्राहकों को प्रौद्योगिकी में मूल्य दिखाई देगा और विकास “कदम दर कदम” आएगा।
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