अल्फाबेट इंक के Google ने उपभोक्ताओं को मर्चेंट स्टोरफ्रंट के साथ बेहतर ढंग से मिलाने के लिए अपनी शॉपिंग वेबसाइट को फिर से डिजाइन किया, जिससे प्लेटफॉर्म को Amazon.com Inc. जैसी ई-कॉमर्स साइटों से अलग किया जा सके। अपडेटेड शॉपिंग अनुभव काफी हद तक सोशल मीडिया ऐप के समान स्क्रॉल करने योग्य फ़ीड के आसपास घूमता है। . एक नया होम पेज Google के YouTube से उत्पादों, समीक्षाओं और ऑटो-प्लेइंग वीडियो शॉर्ट्स की एक वैयक्तिकृत फ़ीड प्रदर्शित करेगा। एक डील पेज छूट वाली वस्तुओं की एक समान क्यूरेटेड फ़ीड होस्ट करेगा।
Google शॉपिंग पर खोज करने से कृत्रिम बुद्धिमत्ता-जनित ब्लर मिलेंगे जो विशिष्ट उत्पादों पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण कारकों को समझाएंगे, जैसे कि गीले मौसम के लिए जैकेट की सामग्री का प्रकार। सुविधाएँ प्रारंभ में अमेरिका में उपलब्ध होंगी।
रिडिजाइन कंपनी का नवीनतम कदम है, जिससे व्यंजनों से लेकर उड़ानों तक किसी भी चीज़ पर शोध करते समय उपयोगकर्ताओं को तुरंत बाहरी वेबसाइटों पर भेजने के बजाय उन्हें Google के प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक समय तक रखा जा सके। मई में, कंपनी ने एआई ओवरव्यू पेश किया, जो खोज परिणामों की सामग्री को सारांशित करता है, कुछ आलोचकों का तर्क है कि यह सुविधा उन वेबसाइटों पर क्लिक को कम कर सकती है जो विज़िट से विज्ञापन राजस्व अर्जित करती हैं।
न्यूयॉर्क में मंगलवार सुबह 11:45 बजे अल्फाबेट के शेयर 1% से भी कम बढ़कर 165.79 डॉलर पर पहुंच गए। इस साल सोमवार को बंद होने तक स्टॉक 18% उछल गया था।
साथी प्रौद्योगिकी दिग्गज अमेज़ॅन और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के डिजिटल मार्केटप्लेस के विपरीत, Google शॉपिंग उत्पाद बेचता या शिप नहीं करता है; यह केवल ग्राहकों को दिखाता है कि वे कहाँ से वस्तुएँ खरीद सकते हैं।
Google के उपाध्यक्ष और वाणिज्य महाप्रबंधक मारिया रेन्ज़ ने घोषणा से पहले एक साक्षात्कार में कहा, “हम खुद को अमेज़ॅन की तुलना में एक अलग भूमिका निभाते हुए देखते हैं”। “Google हमेशा एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के बारे में रहा है।”
खरीदार Google की विभिन्न वेबसाइटों को छोड़े बिना संभावित खरीदारी पर पूरी तरह से शोध कर सकते हैं – Google शॉपिंग पर सुझाए गए आइटम देखने से लेकर YouTube पर उत्पाद समीक्षा वीडियो देखने से लेकर Google मानचित्र पर ईंट-और-मोर्टार विक्रेताओं का पता लगाने तक।
लेकिन कंपनी के भारी एकीकृत उत्पादों का समूह ख़तरे में पड़ सकता है। एक ऐतिहासिक अविश्वास फैसले के बाद पाया गया कि Google ने अवैध रूप से खोज बाजार पर एकाधिकार कर लिया है, अमेरिकी न्याय विभाग एक ऐसे ब्रेकअप पर विचार कर रहा है जो क्रोम इंटरनेट ब्राउज़र और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम सहित कंपनी के पोर्टफोलियो के प्रमुख हिस्सों को ख़त्म कर सकता है।
अधिकारियों ने कहा कि Google ने Google शॉपिंग के भीतर भुगतान और शिपिंग को संभालकर सीधे तौर पर ई-कॉमर्स स्टोरफ्रंट को चुनौती देने पर विचार नहीं किया है।
“चूंकि हमारे पास इन्वेंट्री नहीं है, हम भुगतान नहीं लेते हैं, हम कुछ भी नहीं भेजते हैं – हम प्रति उत्पाद के आधार पर लाभ को अधिकतम करने की कोशिश भी नहीं कर रहे हैं,” सीन स्कॉट, उपाध्यक्ष और उपभोक्ता खरीदारी के महाप्रबंधक Google में, एक साक्षात्कार में कहा। स्कॉट इसे “अद्वितीय लाभ” कहते हैं।
Google शॉपिंग पर चेकआउट करने और भुगतान करने की क्षमता के बारे में, स्कॉट ने कहा, “मैं कभी नहीं कहूंगा।” “हम सिर्फ उपभोक्ताओं को व्यापारियों से जोड़ने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।”
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