Google फ़ोटो का जेमिनी AI-संचालित आस्क फ़ोटो फ़ीचर कथित तौर पर कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया जा रहा है

कथित तौर पर Google फ़ोटो को यूएस में सीमित रोलआउट में बहुप्रतीक्षित आस्क फ़ोटो सुविधा प्राप्त हो रही है। जेमिनी द्वारा संचालित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सुविधा का पहली बार मई में Google I/O में अनावरण किया गया था। पिछले महीने, कंपनी ने पुष्टि की थी कि यह फीचर अर्ली एक्सेस में भेजा जाएगा, और एक रिपोर्ट के अनुसार, उपयोगकर्ताओं ने अपने डिवाइस पर यह फीचर देखना शुरू कर दिया है। विशेष रूप से, यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को जेमिनी को एक संवादात्मक क्वेरी भेजकर Google फ़ोटो के भीतर विशिष्ट छवियों को खोजने की सुविधा देती है।

Google फ़ोटो में फ़ोटो पूछें

एक फ़ोन एरिना के अनुसार प्रतिवेदनआस्क फोटोज फीचर अब सप्लाई-साइड अपडेट के माध्यम से अमेरिका में कई एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया जा रहा है। यह Google फ़ोटो के निचले-दाएँ कोने पर दिखाई देगा और खोज टैब का स्थान ले लेगा। टेक दिग्गज ने पिछले महीने इस सुविधा तक शीघ्र पहुंच का अनुरोध करने के लिए प्रतीक्षा सूची खोली थी, और जो लोग प्रतीक्षा सूची में शामिल हो गए हैं उन्हें अब यह सुविधा मिल रही है।

Google फ़ोटो सुविधा, जो एंड्रॉइड और iOS दोनों उपकरणों पर उपलब्ध है, उपयोगकर्ताओं को उपयोगकर्ता के क्लाउड स्टोरेज पर संग्रहीत एक विशिष्ट छवि को इंगित करने के लिए वार्तालाप संबंधी प्रश्न पूछने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता छवि के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी के साथ कई वाक्यों या अस्पष्ट संकेतों में विस्तृत प्रश्न पूछ सकते हैं, और एआई सही छवि लाने में सक्षम होगा। यदि एआई पहले प्रयास में छवि ढूंढने में सक्षम नहीं है तो उपयोगकर्ता अनुवर्ती प्रश्न भी पूछ सकते हैं।

Google के अनुसार, AI फीचर उपयोगकर्ता की गोपनीयता पर भी ध्यान केंद्रित करता है। जैसा कि कंपनी ने पहले कहा था, आस्क फोटोज में की गई क्वेरी सहित उपयोगकर्ता डेटा का उपयोग विज्ञापनों के लिए नहीं किया जाएगा। इंसानों द्वारा संकेतों की समीक्षा की जा सकती है, लेकिन ऐसा उपयोगकर्ता का खाता डिस्कनेक्ट होने के बाद किया जाएगा।

प्रकाशन ने फीचर के अवलोकन पृष्ठ का एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया, जिसमें बताया गया कि कैसे तकनीकी दिग्गज Google फ़ोटो में डेटा को संसाधित कर रहे हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को उन पर प्राकृतिक-भाषा के प्रश्न चलाने की सुविधा मिल सके। कंपनी के अनुसार, यह छवियों और वीडियो के लिए टेक्स्ट विवरण तैयार करता है, चेहरे की पहचान का उपयोग करता है और संदर्भ जोड़ने के लिए स्थान और समय टिकटों के साथ डेटा संकलित करता है (जैसे कि यदि उपयोगकर्ता 1 और 5 अक्टूबर के बीच गोवा में छुट्टी पर गया था), और गैलरी में अन्य लोगों की छवियों के आधार पर उपयोगकर्ता के साथ उनके संबंध का अनुमान लगाता है।

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