अल्फाबेट का Google आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर काम कर रहे कंपनी के विभिन्न समूहों को समेकित करने की योजना को जारी रखते हुए, अपने जेमिनी एआई सहायक ऐप के पीछे की टीम को अपनी डीपमाइंड अनुसंधान प्रयोगशाला में स्थानांतरित कर रहा है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि एआई विकास की “प्रगति की गति को बढ़ाते रहने” के लिए सर्च दिग्गज अपनी संरचना को सरल बना रहा है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि Google की खोज और विज्ञापन इकाइयों के सबसे वरिष्ठ नेता प्रभाकर राघवन, चार साल तक कंपनी के प्रमुख व्यवसायों का नेतृत्व करने के बाद भूमिका छोड़ रहे हैं। पिचाई ने कहा, राघवन गूगल के मुख्य प्रौद्योगिकीविद् के रूप में एक नई भूमिका निभाएंगे।
निक फॉक्स, एक अनुभवी Google कार्यकारी, जिन्होंने राघवन के तहत खोज डिप्टी के रूप में काम किया था, कंपनी की खोज, विज्ञापन, मानचित्र और शॉपिंग सेवाओं का नेतृत्व करने वाली भूमिका में कदम रखेंगे।
लंबे समय से वैश्विक स्तर पर प्रमुख सर्च इंजन रहा गूगल पिछले दो वर्षों से इस धारणा से जूझ रहा है कि वह नए जेनरेटिव एआई टूल और सेवाओं को शुरू करने में माइक्रोसॉफ्ट, ओपनएआई और अन्य स्टार्टअप्स से पीछे है। फिर भी, चूंकि यह खोज में आने वाले नए प्रवेशकों के साथ प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए काम करता है, इसलिए इसे इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इसकी मुख्य लाभ मशीन का हनन न हो। अपनी घोषणा में, पिचाई ने एआई में कंपनी की प्रगति को सुव्यवस्थित करने के तरीके के रूप में पुनर्गठन की रूपरेखा तैयार की।
पिछले छह महीनों में, Google अपनी AI-केंद्रित टीमों को मजबूत कर रहा है, ओपनएआई और एंथ्रोपिक जैसी कंपनियों को चुनौती देने के लिए जेमिनी मॉडल में सुधार करने की कोशिश कर रहा है। अप्रैल में, फर्म ने अपने मॉडल, अनुसंधान और जिम्मेदार एआई टीमों को डीपमाइंड डिवीजन में स्थानांतरित कर दिया। इसके तुरंत बाद, इसने डीपमाइंड को कंपनी के भीतर एक प्रतिद्वंद्वी अनुसंधान इकाई, Google ब्रेन के साथ विलय कर दिया।
डीपमाइंड की स्थापना 2010 में लंदन में एक अकादमिक-शैली अनुसंधान प्रयोगशाला के रूप में की गई थी, जिसे 2014 में Google द्वारा अधिग्रहित किया गया था। अधिकारियों का कहना है कि प्रयोगशाला हाल ही में अपने मूल मिशन से हट गई है और अधिक उत्पाद-संचालित हो गई है।
पिछले महीने ब्लूमबर्ग न्यूज़ के साथ एक साक्षात्कार में, डीपमाइंड के उत्पाद उपाध्यक्ष एली कोलिन्स ने कहा, “Google के अंदर और बाहर, दोनों जगह, कई प्रमुख अनुसंधान प्रयोगशालाएं वास्तव में इस समय उत्पाद कंपनियां हैं।” उन्होंने कहा कि एआई इनोवेशन की दर को बनाए रखने के लिए डीपमाइंड को “गति बढ़ानी” होगी।
Google को संघीय अधिकारियों की ओर से बढ़ती अविश्वास जांच द्वारा भी चुनौती दी गई है। अगस्त में, Google अमेरिकी न्याय विभाग के दावों पर मुकदमा हार गया कि कंपनी अवैध रूप से ऑनलाइन खोज और विज्ञापन बाजारों पर एकाधिकार रखती है।
सितंबर में, ऑनलाइन विज्ञापनों को खरीदने और बेचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक पर कंपनी के कथित प्रभुत्व को कवर करने वाला एक मुकदमा नवंबर के लिए निर्धारित समापन बहस के साथ संपन्न हुआ। उस मामले में साल के अंत तक फैसला आने की उम्मीद है.
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