NYT ने सामग्री के उपयोग पर एआई स्टार्टअप उलझन ‘बंद करो और बंद करो’ नोटिस भेजा

स्टार्टअप ने मंगलवार को समाचार प्रकाशक और एक एआई फर्म के बीच नवीनतम टकराव को चिह्नित करते हुए कहा, न्यूयॉर्क टाइम्स ने पेरप्लेक्सिटी को एक “बंद करो और रोको” नोटिस भेजा है, जिसमें कंपनी से जेनेरिक एआई उद्देश्यों के लिए अखबार की सामग्री का उपयोग बंद करने की मांग की गई है।

समाचार प्रकाशक ने पत्र में कहा, जिसकी एक प्रति उसने रॉयटर्स के साथ साझा की, कि जिस तरह से पर्प्लेक्सिटी अपनी सामग्री का उपयोग कर रही थी, जिसमें सारांश और अन्य प्रकार के आउटपुट शामिल थे, कॉपीराइट कानून का उल्लंघन है। NYT ने इस मामले पर अतिरिक्त टिप्पणी देने से इनकार कर दिया।

चैटजीपीटी की शुरुआत के बाद से, प्रकाशक चैटबॉट्स पर अलार्म बजा रहे हैं जो जानकारी खोजने और उपयोगकर्ता के लिए पैराग्राफ सारांश बनाने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

2 अक्टूबर को पर्प्लेक्सिटी को लिखे पत्र में, NYT ने एआई फर्म से मांग की कि “द टाइम्स की सामग्री की सभी वर्तमान और भविष्य की अनधिकृत पहुंच और उपयोग को तुरंत बंद करें।”

इसने परप्लेक्सिटी से यह भी जानकारी देने को कहा कि रोकथाम के प्रयासों के बावजूद वह प्रकाशक की वेबसाइट तक कैसे पहुंच रहा है।

पत्र के अनुसार, पर्प्लेक्सिटी ने पहले प्रकाशकों को आश्वासन दिया था कि वह “क्रॉलिंग” तकनीक का उपयोग बंद कर देगा। इसके बावजूद, NYT ने कहा कि इसकी सामग्री अभी भी Perplexity में दिखाई देती है।

पर्प्लेक्सिटी ने रॉयटर्स को बताया, “हम फाउंडेशन मॉडल बनाने के लिए डेटा को स्क्रैप नहीं कर रहे हैं, बल्कि वेब पेजों को अनुक्रमित कर रहे हैं और जब उपयोगकर्ता कोई प्रश्न पूछता है तो प्रतिक्रियाओं को सूचित करने के लिए तथ्यात्मक सामग्री को उद्धरण के रूप में सामने लाते हैं।”

स्टार्टअप ने यह भी कहा कि वह मांगी गई जानकारी प्रदान करने के लिए NYT द्वारा निर्धारित 30 अक्टूबर की समय सीमा तक जवाब देने की योजना बना रहा है।

NYT ओपनएआई के साथ भी उलझ रहा है, जिस पर उसने पिछले साल के अंत में मुकदमा दायर किया था, जिसमें कंपनी पर अपने एआई चैटबॉट को प्रशिक्षित करने की अनुमति के बिना अपने लाखों समाचार पत्रों के लेखों का उपयोग करने का आरोप लगाया गया था।

इस साल की शुरुआत में, रॉयटर्स ने बताया कि कई एआई कंपनियां जेनेरिक एआई सिस्टम में इस्तेमाल किए गए अपने डेटा की स्क्रैपिंग को रोकने के लिए प्रकाशकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वेब मानक को दरकिनार कर रही थीं।

पर्प्लेक्सिटी को फोर्ब्स और वायर्ड जैसे मीडिया संगठनों से उनकी सामग्री चोरी करने के आरोपों का सामना करना पड़ा, लेकिन तब से उसने प्रकाशकों द्वारा रखी गई कुछ चिंताओं को दूर करने के लिए एक राजस्व-साझाकरण कार्यक्रम शुरू किया है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024

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