ओपनएआई ने मई में एक नए मशीन लर्निंग (एमएल) टूल की घोषणा की, जो रचनाकारों को यह निर्दिष्ट करने में सक्षम कर सकता है कि क्या वे ओपनएआई को अपनी सामग्री पर अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) मॉडल को प्रशिक्षित करना चाहते हैं या नहीं। कहा जाता है कि मीडिया मैनेजर नाम का यह टूल कई स्रोतों में कॉपीराइट किए गए टेक्स्ट, छवियों, ऑडियो और वीडियो की पहचान करता है और रचनाकारों की प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित कर सकता है। हालाँकि, कंपनी ने अभी तक टूल लॉन्च नहीं किया है, और एक रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया मैनेजर का विकास और रिलीज़ प्राथमिकता नहीं है।
टेकक्रंच के अनुसार प्रतिवेदनएआई फर्म आंतरिक रूप से टूल को एक महत्वपूर्ण परियोजना के रूप में नहीं देखती है। मामले से परिचित अज्ञात लोगों ने प्रकाशन को बताया कि यह संभवतः OpenAI के लिए प्राथमिकता नहीं है और कोई भी इस पर काम नहीं कर रहा है। एक अन्य अनाम स्रोत ने कथित तौर पर इस बात पर प्रकाश डाला कि इस टूल पर पहले भी चर्चा हुई थी, लेकिन इस पर कोई हालिया अपडेट नहीं हुआ है।
इसके अतिरिक्त, टेकक्रंच को कंपनी द्वारा बताया गया कि उसकी कानूनी टीम का एक सदस्य जो एआई टूल पर काम कर रहा था, फ्रेड वॉन लोहमैन को अक्टूबर 2024 में अंशकालिक सलाहकार की भूमिका में स्थानांतरित कर दिया गया था। ये घटनाक्रम संभावित रूप से संकेत देते हैं कि एआई टूल नहीं है कंपनी के अल्पकालिक रोडमैप का हिस्सा। विशेष रूप से, मीडिया मैनेजर का पहला उल्लेख हुए सात महीने हो गए हैं।
एआई उपकरण रचनाकारों को ओपनएआई के बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग की जाने वाली कॉपीराइट सामग्री को बाहर करने का एक तरीका प्रदान करने का कंपनी का तरीका था। कंपनी के पास एक फॉर्म-आधारित प्रक्रिया भी है जिसका उपयोग निर्माता चैटजीपीटी निर्माता को अपने एआई मॉडल के प्रशिक्षण डेटा से किसी भी कॉपीराइट सामग्री को हटाने के लिए कहने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, यह एक बोझिल प्रक्रिया है जहाँ शिकायतकर्ताओं को अपनी सामग्री के प्रत्येक आइटम को सूचीबद्ध करना होता है और एआई फर्म द्वारा उस पर कार्रवाई करने के लिए उसका वर्णन करना होता है।
इसके बजाय, मीडिया प्रबंधक, का प्रयोग करेंगे एआई और एमएल प्रक्रियाएं वेबसाइटों और अन्य स्रोतों में सामग्री का स्वतः पता लगाती हैं और उन रचनाकारों के नामों की जांच करेंगी जिन्होंने एआई प्रशिक्षण से बाहर निकलने का विकल्प चुना है।
कथित तौर पर कई डोमेन विशेषज्ञों ने एआई टूल की दक्षता पर चिंता व्यक्त की और इस बात पर प्रकाश डाला कि यूट्यूब और टिकटॉक जैसे विशाल प्लेटफॉर्म भी बड़े पैमाने पर सामग्री पहचान के साथ संघर्ष करते हैं। अन्य लोगों ने कथित तौर पर उन रचनाकारों पर ऑप्ट आउट करने का बोझ डालने के लिए ओपनएआई के मीडिया मैनेजर की आलोचना की है, जो शायद ऐसे एआई टूल के बारे में भी नहीं जानते होंगे।
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