Web3 सेक्टर तकनीक-प्रेमी उपभोक्ताओं की एक नई पीढ़ी को शामिल करने का प्रयास करने वाले हजारों उत्पादों और सेवाओं से भरा हुआ है, और ब्लॉकचेन गेमिफिकेशन एक प्रभावी दृष्टिकोण है। इस प्रक्रिया में उपयोगकर्ताओं के लिए गैर-गेमिंग गतिविधियों को अधिक आकर्षक और मनोरंजक बनाने के लिए इंटरैक्टिव गेमिंग तत्वों को शामिल करना शामिल है। ब्लॉकचेन घटक डिजिटल अवतार और अपूरणीय टोकन (एनएफटी) जैसे वेब3 तत्वों को मेटावर्स-आधारित गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र में एकीकृत करके इस अवधारणा को बढ़ाता है।
जब एक Web3 ब्रांड – जिसके पास पहले से ही एक ब्लॉकचेन नेटवर्क है जो इसकी अंतर्निहित तकनीक के रूप में काम कर रहा है – ब्लॉकचेन गेमिफिकेशन तकनीकों को तैनात करने का निर्णय लेता है, तो यह सुविधाओं की एक विशेष श्रृंखला पेश करता है। इनमें ब्रांड-केंद्रित गेम और बाद की गेमिंग प्रतियोगिताओं के पुरस्कार शामिल हैं।
ब्लॉकचेन गेमिफ़िकेशन में क्या शामिल है?
एनएफटी ब्रांड एक्सी इन्फिनिटी और मोबाइल-फ्रेंडली वेब3 ब्राउज़र फुलडाइव उन ब्रांडों में से हैं जिन्होंने अपने संचालन में ब्लॉकचेन गेमिफिकेशन को शामिल किया है। दोनों प्लेटफार्मों ने उपयोगकर्ताओं को अपने प्लेटफॉर्म पर अधिक समय बिताने के लिए उपयोगिता एनएफटी, वीआर गेम्स और क्रिप्टो पॉइंट के संस्करण पेश किए।
इस प्रक्रिया के माध्यम से, ब्रांड कहानी कहने की कहानी को अपने प्लेटफॉर्म और सेवाओं से जोड़ सकते हैं। इससे ब्रांडों को अपने समुदाय के सदस्यों, मार्केटिंग प्लेटफॉर्म Smartico.ai के लिए सामाजिक संपर्क के लिए हॉटस्पॉट के रूप में कार्य करने में मदद मिल सकती है व्याख्या की एक ब्लॉग पोस्ट में.
गेमिफिकेशन के प्रयोगों के हिस्से के रूप में, ब्रांड विशिष्ट सुविधाओं का उपयोग करने के लिए पुरस्कार लागू कर सकते हैं और इन एनएफटी-जैसे पुरस्कारों के इन-ऐप ट्रेडिंग की अनुमति दे सकते हैं। पुराने उपयोगकर्ताओं को शामिल करने और नए उपयोगकर्ताओं के लिए चीजों को दिलचस्प बनाए रखने के लिए कई प्लेटफ़ॉर्म अपने संचालन में ब्लॉकचेन गेमिफिकेशन जोड़ रहे हैं।
ब्लॉकचेन गेमिफिकेशन के जोखिम
Gamifying Web3 प्रोटोकॉल हमेशा गेमिंग व्यसनों को पूरा करने या पेश करने का जोखिम रखता है। दूसरों के लिए, यदि अनुचित तरीके से डिज़ाइन और निष्पादित किया जाता है, तो गेमिफिकेशन उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म की उपयोगिता से विचलित कर सकता है।
जैसा कि एक द्वारा समझाया गया है इन्वेस्टोपेडिया ब्लॉगवेब3 उत्पादों और सेवाओं का सरलीकरण “उसी मानव मनोविज्ञान का लाभ उठाता है जिसके कारण लोग खेलों में जीतने का आनंद लेते हैं और नापसंद करते हैं या यहां तक कि हारने से डरते हैं”।
अपने ब्रांडों के साथ एकीकृत गेम जीतने का रोमांच लोगों को एक मंच से जुड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है – जहां उन्हें क्रिप्टो-लिंक्ड वित्तीय घाटे का सामना करने का जोखिम हो सकता है।
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