न केवल ‘प्रचार’ बल्कि ‘वास्तविक मूल्य’: बिनेंस सीएमओ राचेल कॉनलन ने एक्सचेंज की क्रिप्टो मार्केटिंग प्लेबुक को डिकोड किया

अत्यधिक आकर्षक क्रिप्टो क्षेत्र का वैश्विक बाजार पूंजीकरण 2.32 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 1,95,03,927 करोड़ रुपये) है, लेकिन यह चिंताओं के साथ आता है, खासकर इसकी अस्थिर और बड़े पैमाने पर अनियमित प्रकृति के कारण। स्थिति को देखते हुए, अपने ब्रांड स्थापित करने की कोशिश कर रही वेब3 फर्मों को अक्सर बाजार में चुनौतीपूर्ण रोडमैप का सामना करना पड़ता है और अपनी सेवाओं को संभावित ग्राहकों तक पहुंचाना पड़ता है। इस सप्ताह दुबई में आयोजित होने वाले बिनेंस ब्लॉकचेन वीक से पहले, कंपनी के मुख्य विपणन अधिकारी राचेल कॉनलन ने गैजेट्स360 से एक्सचेंज के फोकस के क्षेत्रों के बारे में बात की, जिसमें मार्केटिंग के लिए क्या करें और क्या न करें के संदर्भ में बात की गई क्योंकि कंपनी वैश्विक स्तर पर अपने कारोबार का विस्तार कर रही है।

रिचर्ड टेंग द्वारा कंपनी के संस्थापक चांगपेंग झाओ को सीईओ के रूप में बदलने के ठीक बाद 2023 में कॉनलन को बिनेंस के सीएमओ के पद पर नियुक्त किया गया था। पिछले वर्ष के दौरान, कॉनलन ने उत्सुकता से देखा है कि वेब3 मार्केटिंग के लिए क्या काम करता है और इसकी प्रमुख चुनौतियाँ क्या हैं।

बिनेंस के कार्यकारी ने गैजेट्स360 को बताया कि एक्सचेंज ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को शिक्षित करने के लिए जागरूकता पहल को वेब3 प्रौद्योगिकियों के साथ विलय करने की योजना बनाई है कि वे अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए क्रिप्टो का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

“मेरा दृढ़ विश्वास है कि क्रिप्टो से अपरिचित नए उपयोगकर्ताओं के साथ विश्वास बनाना किसी भी खिलाड़ी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए जो इस उद्योग में रहना चाहता है। यह स्थान अभी भी तुलनात्मक रूप से नया है और नए उपयोगकर्ताओं के लिए जटिल लग सकता है, खासकर वैश्विक स्तर पर नियामक अनिश्चितता के कारण,” कॉनलन ने हमें बताया। “जैसे-जैसे अधिक नियामक स्पष्टता सामने आएगी, यह नए उपयोगकर्ताओं को बढ़ी हुई पारदर्शिता के साथ क्रिप्टो में भाग लेने के लिए प्रेरित करेगा। वेब3 फर्मों को शिक्षा और सामुदायिक जुड़ाव पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि वे ब्रांड का समर्थन करने वाले प्रमुख स्तंभ हैं।’

हमारी बातचीत में, हमने इस बात पर भी गहराई से विचार किया कि बिनेंस की मार्केटिंग रणनीति कैसे विकसित हुई है क्योंकि एक्सचेंज को नियामक जांच और कानूनी चुनौतियों के साथ-साथ दुनिया के कई हिस्सों में बाजार प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा है। यहां हमारी बातचीत के संपादित अंश दिए गए हैं:

गैजेट्स360: बिनेंस का विपणन दृष्टिकोण पारंपरिक वित्तीय सेवा कंपनियों से किस प्रकार भिन्न है?

राचेल कॉनलन: जबकि पारंपरिक कंपनियां ब्रांड निष्ठा पर जोर देती हैं और पारंपरिक विज्ञापन पर बहुत अधिक भरोसा करती हैं, हमारी रणनीति समुदाय-संचालित जुड़ाव, आयोजनों और शिक्षा पर केंद्रित है। हम अपने उपयोगकर्ताओं के साथ प्रामाणिक बातचीत करने, जटिल क्रिप्टो अवधारणाओं को सरल बनाने और स्थान को अधिक सुलभ बनाने के लिए सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठाते हैं।

आगे बढ़ते हुए, हम अगली पीढ़ी के उपयोगकर्ताओं से मिलने के लिए अपनी मार्केटिंग रणनीति विकसित कर रहे हैं – चाहे वे अपनी क्रिप्टो सीखने की यात्रा पर कहीं भी हों। हम हर स्तर पर मूल्य प्रदान करने के लिए अपनी सामग्री और सहभागिता को तैयार कर रहे हैं। यह हमें यह सुनिश्चित करते हुए उपयोगकर्ताओं का मार्गदर्शन करने की अनुमति देता है कि वे सूचित महसूस करें।

गैजेट्स360: आप बिनेंस की मार्केटिंग रणनीतियों में सामुदायिक फीडबैक को कैसे शामिल करते हैं? आपके अनुसार समुदाय-संचालित कार्यक्रम कितने महत्वपूर्ण हैं?

राचेल कॉनलन: प्रत्यक्ष फीडबैक, सर्वेक्षण और घटनाओं पर बातचीत के माध्यम से, हम उत्पाद विकास से लेकर हमारे संचार के तरीके तक – हर चीज को आकार देने के लिए उनके इनपुट को शामिल करने का प्रयास करते हैं।

हमने #BinanceBuild, एक साप्ताहिक सामाजिक अपडेट पेश किया है, जहां हम विभिन्न पहलों की प्रगति पर अपने समुदाय के साथ अपडेट साझा करते हैं। #BinanceBuild के माध्यम से, उपयोगकर्ता देख सकते हैं कि क्या उनके सुझावों को लागू किया जा रहा है और क्या प्रगति हो रही है, जिससे उन्हें यह जानकारी मिलती है कि उनकी प्रतिक्रिया वास्तविक परिवर्तन कैसे ला रही है।

समुदाय-संचालित कार्यक्रम इस दृष्टिकोण का एक अनिवार्य हिस्सा बनते हैं। चाहे ऑनलाइन मंचों के माध्यम से, व्यक्तिगत बैठकों के माध्यम से, या बिनेंस ब्लॉकचेन वीक जैसी बड़ी पहल के माध्यम से, हम वास्तविक समय की प्रतिक्रिया इकट्ठा करने के लिए अपने समुदाय के साथ सक्रिय रूप से जुड़ते हैं।

Web3 फर्मों के लिए यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि उनकी मार्केटिंग योजनाएं उनके समुदाय के सदस्यों की जरूरतों और अपेक्षाओं के अनुरूप हों।

गैजेट्स360: क्या आप एनएफटी और मेटावर्स को बिनेंस के विपणन प्रयासों के भविष्य का हिस्सा मानते हैं?

राचेल कॉनलन: हालांकि एनएफटी बाजार में हाल के वर्षों में गिरावट देखी गई है, हमारा मानना ​​​​है कि ये चक्र किसी भी उभरते उद्योग का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं, खासकर विकसित क्रिप्टो स्पेस में। बिनेंस में, हम एनएफटी को न केवल डिजिटल संपत्ति के रूप में देखते हैं बल्कि गहरे, अधिक प्रामाणिक कनेक्शन बनाने के लिए शक्तिशाली उपकरण के रूप में देखते हैं। एनएफटी में जुड़ाव को मजबूत करने की क्षमता है।

इस बीच, मेटावर्स आभासी जुड़ाव के लिए एक रोमांचक नई सीमा का प्रतिनिधित्व करता है। यह ब्रांडों को इंटरैक्टिव डिजिटल स्पेस बनाने, वर्चुअल इवेंट की मेजबानी करने, व्यापक शैक्षिक अनुभव चलाने और उपयोगकर्ता इंटरैक्शन के लिए नए दरवाजे खोलने के विशाल अवसर प्रदान करता है।

हमारी दीर्घकालिक दृष्टि डिजिटल और भौतिक दुनिया के बीच एक सहज संबंध बनाने के लिए इन प्रौद्योगिकियों का उपयोग करना है, वेब3 के नवाचारों के साथ जो संभव है उसका विस्तार करना है। अंततः, ये उपकरण उपयोगकर्ताओं के लिए ब्लॉकचेन और वेब3 तकनीक के साथ बातचीत करने के लिए विभिन्न प्रवेश बिंदुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

गैजेट्स360: यह देखते हुए कि क्रिप्टो-संबंधित विज्ञापन कई देशों में प्रतिबंधित हैं, आप विभिन्न देशों में नियामक दिशानिर्देशों का पालन करते हुए बिनेंस के उत्पादों के विपणन को कैसे संतुलित करते हैं?

राचेल कॉनलन: जबकि हमने वैश्विक स्तर पर 20 लाइसेंस और पंजीकरण हासिल कर लिए हैं, कई बाजारों में नियामक परिदृश्य अस्पष्ट बना हुआ है, जिससे विपणन और अनुपालन को संतुलित करने में जटिलता बढ़ गई है। स्थानीय नियमों पर गहन शोध करने और रूपरेखा के भीतर काम करने से हमें अपनी रणनीतियों को तैयार करने में मदद मिलती है, भले ही नियम पूरी तरह से परिभाषित न हों।

उन बाजारों में जहां नियामक स्पष्टता अभी भी विकसित हो रही है, हम आक्रामक उत्पाद प्रचार के बजाय शिक्षा और सामुदायिक जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हम वेबिनार, लेख और सोशल मीडिया संसाधनों जैसी सामग्री को देखते हैं ताकि उपयोगकर्ता क्रिप्टो परिदृश्य, हमारे उत्पादों के लाभों और जोखिमों को समझ सकें। हम यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय नियामकों के साथ खुला संवाद भी बनाए रखते हैं कि हमारा संदेश उभरते नियमों का अनुपालन करता है।

हम उन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए क्रिप्टो प्रभावितों के साथ अपनी भागीदारी बढ़ा रहे हैं जो पहले से ही इस क्षेत्र से परिचित हैं। हमने क्रिप्टो दुनिया से परे और रोजमर्रा की बातचीत तक पहुंचने के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो और एफ1 की अल्पाइन टीम जैसे नामों के साथ भी साझेदारी की है। ये सहयोग बिनेंस को व्यापक दर्शकों के लिए अधिक भरोसेमंद और पहचानने योग्य बनाने में मदद करते हैं।

गैजेट्स360: लगातार विकसित हो रहे उद्योग में सीएमओ के रूप में आपके सामने आने वाली कुछ सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या हैं?

राचेल कॉनलन: तेजी से तकनीकी प्रगति, बदलते नियमों और बदलती बाजार स्थितियों के कारण क्रिप्टो परिदृश्य लगातार बदल रहा है। प्रासंगिक बने रहने के लिए इस लगातार बदलते क्रिप्टो परिदृश्य के साथ बने रहने की निरंतर आवश्यकता एक चुनौती है। विशिष्ट क्षेत्रों की आवश्यकताओं के अनुसार विपणन अभियानों को अनुकूलित करने के लिए गहन शोध और चर्चा की आवश्यकता होती है।

अपने दर्शकों को शिक्षित करने की जिम्मेदारी के साथ उभरते रुझानों के प्रति उत्साह को संतुलित करने के लिए हमें हमेशा सतर्क रहने की जरूरत है। विकेंद्रीकृत वित्त और मेटावर्स जैसी तकनीकों पर इतना ध्यान देने के साथ, यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हमारे विपणन प्रयास केवल प्रचार पर नहीं बल्कि हमारे उपयोगकर्ताओं को वास्तविक मूल्य और समझ प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करें।

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *