दुनिया भर में अपूरणीय टोकन (एनएफटी) के बाजार में बिक्री में भारी गिरावट देखी जा रही है। क्रिप्टोस्लैम के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि इस साल मार्च और जून के बीच एनएफटी की औसत बिक्री कीमतों में लगभग 60 प्रतिशत की गिरावट आई है। मार्च के आसपास एनएफटी की औसत कीमत $193 (लगभग 16,100 रुपये) थी, जबकि जून में कीमत गिरकर $79.17 (लगभग 6,604 रुपये) हो गई।
क्रिप्टोस्लैम आँकड़े एनएफटी बाजार की स्थिति दिखाते हैं
के अनुसार क्रिप्टोस्लैमपहली तिमाही की तुलना में 2024 की दूसरी तिमाही में औसत एनएफटी बिक्री मूल्य 59.11 प्रतिशत गिर गया। कुल बिक्री मात्रा में भी तेजी से गिरावट आई – मार्च 2024 में $1,604,580,523.51 (कृपया INR रूपांतरण जोड़ें) से घटकर जून में $462,260,209.09 (कृपया INR रूपांतरण जोड़ें)। दूसरी ओर, इस साल मार्च के आसपास अद्वितीय एनएफटी खरीदारों की संख्या 10,83,490 थी, लेकिन जून में यह आंकड़ा घटकर 9,98,138 हो गया।
इस बीच, अद्वितीय एनएफटी विक्रेताओं की संख्या मार्च में 6,75,306 से घटकर जून में 4,75,999 हो गई। आंकड़े स्पष्ट रूप से संकेत देते हैं कि एनएफटी बाजार भारी गिरावट के दौर से गुजर रहा है और केवल कुछ संग्रह ही खरीदारों को आकर्षित करने में कामयाब हो रहे हैं।
बिटकॉइन ब्लॉकचेन के ऊपर निर्मित पिज्जा बीआरसी-20 एनएफटी, क्रिप्टोस्लैम के एनएफटी संग्रहों की सूची में शीर्ष पर है, जिसने पिछले 30 दिनों में बिक्री की मात्रा में वृद्धि देखी है। डीमार्केट, क्रिप्टो पंक्स और गॉड्स अनचेन्ड कार्ड्स ने सूची में क्रमशः दूसरी, तीसरी और चौथी रैंकिंग हासिल की।
पिछले कुछ वर्षों में एनएफटी बाजार में कई उतार-चढ़ाव देखे गए हैं। 2022 और 2023 के बीच, जस्टिन बीबर, स्नूप डॉग और पेरिस हिल्टन जैसी अंतरराष्ट्रीय हस्तियों ने ट्रेंडी डिजिटल संग्रहणीय वस्तुओं की खरीद पर हजारों डॉलर खर्च किए, जबकि लुफ्थांसा एयरलाइंस और कैसियो वॉच जैसे कई प्रसिद्ध ब्रांडों ने अपने पुरस्कार कार्यक्रमों और मेटावर्स पहल में एनएफटी को जोड़ा।
दिसंबर 2023 के आसपास, अमेरिका में बीटीसी ईटीएफ के प्रचार ने एनएफटी बाजार में और अधिक हलचल बढ़ा दी थी – लेकिन यह स्पष्ट रूप से अल्पकालिक था।
नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इस साल जनवरी में एनएफटी की औसत कीमत $109 (लगभग 9,096 रुपये) थी, लेकिन 2 जुलाई तक, a4verage NFT की कीमत गिरकर $92.11 (लगभग 7,687 रुपये) हो गई है।
यह स्पष्ट नहीं है कि एनएफटी बाजार में कब और क्या सुधार होगा, यह देखते हुए कि डिजिटल संपत्ति या प्रतिभूतियों के रूप में उनका वर्गीकरण कई देशों में एक बहस का विषय बना हुआ है।
एनएफटी क्षेत्र में हालिया विकास
एनएफटी डिजिटल संग्रहणीय वस्तुएं हैं जो ब्लॉकचेन नेटवर्क पर बनाई गई हैं और गेम पात्रों, कलाकारों, चित्र, कार्टून और यहां तक कि वीडियो सामग्री जैसी कई चीजों से प्रेरित हो सकती हैं। एनएफटी के खरीदार को पूर्ण स्वामित्व प्राप्त होता है और वह इसे रखना, इसका व्यापार करना या इसे बेचना चुन सकता है। अक्सर, एनएफटी ब्रांडों, गेमिंग इकोसिस्टम और कलाकारों से आभासी लाभ और पुरस्कारों से भरे होते हैं।
अप्रैल 2024 में, सैमसंग ने अपने वेब3 टीवी बंडल पैक के खरीदारों को एनएफटी पुरस्कार देने के लिए वाइल्डर वर्ल्ड मेटावर्स गेम के साथ साझेदारी की।
भारत में, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने होली-थीम वाले डिजिटल स्मृति चिन्ह के रूप में लखनऊ से दिल्ली ट्रेन यात्रा के लिए एनएफटी टिकटों का अनावरण किया।
वास्तव में, जापानी तकनीकी दिग्गज सोनी एनएफटी की एक नई श्रेणी बनाने की कोशिश कर रही है, जिसे सुपरएनएफटी कहा जाता है, जो तब बनाई जाती है जब इसके गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र के खिलाड़ी अपने सभी इन-गेम एनएफटी को एक इकाई में जोड़ते हैं। नाइके और एडिडास जैसे कई ब्रांडों ने युवा ग्राहक आधार से जुड़ने के तरीके के रूप में एनएफटी को शामिल करने के लिए अपनी मार्केटिंग रणनीतियों पर फिर से काम किया है।
Shivani Kumari is the founder of Niollo.in, where she shares her expertise on crypto and home appliances. With a passion for simplifying complex topics, Shivani creates engaging and informative blog posts to help readers make better decisions in the digital and home spaces.