सैमसंग को लगता है कि महामारी के कारण उसके उपकरणों में उछाल साल के बाकी दिनों तक जारी रहेगा

सैमसंग के व्यवसाय प्रमुख ने कहा कि घरेलू उपकरणों की बिक्री में महामारी के कारण आई तेजी पहले की अपेक्षा अधिक समय तक रहेगी और साल की दूसरी छमाही तक जारी रहेगी।

दक्षिण कोरियाई कंपनी के डिजिटल उपकरण व्यवसाय के अध्यक्ष ली जे-सेउंग ने एक साक्षात्कार में रॉयटर्स को बताया कि उन्हें मूल रूप से इस साल की पहली तिमाही के बाद तेजी कम होने की उम्मीद थी।

ली ने कहा, लेकिन वैक्सीन लागू होने के बावजूद विस्तारित यात्रा प्रतिबंधों और सरकारों के आर्थिक प्रोत्साहन उपायों के कारण उपभोक्ताओं के पास नकदी की कमी है और उनके लिए खर्च के सीमित रास्ते हैं, जिससे तेजी बढ़ गई है।

प्रमुख वैश्विक घरेलू उपकरण निर्माताओं में से एक की ओर से मांग में बढ़ोतरी का दृष्टिकोण आपूर्ति-श्रृंखला के मुद्दों को सामने लाता है, विशेष रूप से अर्धचालकों की कमी जिसने कई उद्योगों, विशेष रूप से ऑटोमोबाइल क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया है।

ली ने स्वीकार किया कि वैश्विक चिप की कमी का असर सैमसंग पर भी पड़ रहा है, लेकिन कहा कि उपकरण व्यवसाय “प्रतिक्रिया देने के लिए पर्याप्त रूप से सुरक्षित” है।

उन्होंने कहा कि इसने 8-इंच वाले से 12-इंच वेफर वाले चिप्स की अदला-बदली करके, सॉफ्टवेयर वर्कअराउंड शुरू करके और जापान, ताइवान और चीन जैसे देशों से प्रति चिप दो या दो से अधिक चिप सोर्सिंग फर्मों का विविधीकरण करके ऐसा किया है।

ली ने कहा, “जब सभी बाजार खिलाड़ी बढ़ती मांग से उत्साहित हैं, तो बाजार पर जल्दी कब्जा करने के लिए आपूर्ति प्रतिस्पर्धात्मकता महत्वपूर्ण है।”

सैमसंग ने पहली तिमाही में सभी बाजारों में घरेलू उपकरणों की बिक्री में उछाल देखा, जिसमें उत्तरी अमेरिका में वैक्यूम क्लीनर की बिक्री में 144 प्रतिशत की वृद्धि, यूरोप में डिशवॉशर में 79 प्रतिशत की वृद्धि और ब्राजील में रोबोट वैक्यूम की बिक्री में 12 गुना की बढ़ोतरी शामिल है।

सैमसंग विश्व स्तर पर अपने ‘बेस्पोक’ ब्रांड के अनुकूलित उपकरणों का भी विस्तार कर रहा है। उदाहरण के लिए, कोरियाई फ्रिज ग्राहक प्रत्येक दरवाजे के लिए 360 रंगों में से चुन सकते हैं।

ली ने कहा, उच्च वैयक्तिकरण ने सैमसंग को ऑटो उद्योग के समान उपठेकेदार आउटसोर्सिंग को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है, जिससे व्यापक निवेश के बिना सैमसंग के उपकरणों के उत्पादन में लगभग 30 प्रतिशत -50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

हालाँकि, सैमसंग बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया सहित अधिकांश कारखानों में नई लाइनें जोड़ने की प्रक्रिया में है।

यह इस वर्ष उत्तरी अमेरिका, यूरोप और कोरिया जैसे बाजारों में अनुकूलित, कनेक्टेड रेफ्रिजरेटर, रसोई उपकरण, वायु शोधक और वैक्यूम क्लीनर के साथ-साथ कपड़े और जूते साफ करने और बैक्टीरिया को मारने के लिए भाप उत्पन्न करने वाली अलमारी की पेशकश करेगा।

सैमसंग स्टैंडअलोन घरेलू उपकरण आय का खुलासा नहीं करता है, लेकिन यूजीन इन्वेस्टमेंट एंड सिक्योरिटीज के अनुसार, व्यवसाय ने जनवरी-मार्च तिमाही में लगभग 400 बिलियन SKW (लगभग 2,610 करोड़ रुपये) का परिचालन लाभ कमाया, जो दो गुना से अधिक है। एक साल पहले लगभग SKW 140 बिलियन (लगभग 910 करोड़ रुपये)।

© थॉमसन रॉयटर्स 2021


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता कथन देखें।

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *