इन-ऐप मनोरंजन के लिए प्लेटफ़ॉर्म द्वारा मिनी वेब3 गेम की शुरुआत से टेलीग्राम के भीतर क्रिप्टो क्रेज ने महत्वपूर्ण गति पकड़ ली है। हालाँकि, रुचि में इस वृद्धि ने क्रिप्टो स्कैमर्स को भी आकर्षित किया है, जिन्होंने ऐप पर दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को बढ़ा दिया है। सुरक्षा फर्म स्कैम स्निफ़र ने संभावित पीड़ितों को लक्षित करने और उनके क्रिप्टो वॉलेट को ख़त्म करने के लिए टेलीग्राम समूहों का शोषण करने वाले स्कैमर्स के बारे में चेतावनी जारी की है। अब तक, टेलीग्राम ने इन घटनाक्रमों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।
स्कैम स्निफ़र ने एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि क्रिप्टो स्कैमर्स लोकप्रिय प्रभावशाली लोगों का प्रतिरूपण करके नकली खाते बना रहे हैं। ये धोखाधड़ी वाले प्रोफ़ाइल संभावित पीड़ितों की पहचान करने और उन्हें लक्षित करने के लिए पोस्ट पर सक्रिय रूप से टिप्पणी करते हैं।
“वे वैध पोस्ट पर टिप्पणी करते हैं, उपयोगकर्ताओं को अल्फा और निवेश अंतर्दृष्टि का वादा करने वाले “विशेष” टेलीग्राम समूहों में आमंत्रित करते हैं। एक बार टेलीग्राम समूह में, उपयोगकर्ताओं को तुरंत OfficeISafeguardBot के माध्यम से सत्यापित करने के लिए प्रेरित किया जाता है। यह नकली बॉट बेहद कम सत्यापन विंडो के साथ कृत्रिम तात्कालिकता पैदा करता है, ”सुरक्षा फर्म ने एक्स पर पोस्ट किया।
सत्यापन प्रक्रिया के दौरान, स्कैमर डिवाइस के क्लिपबोर्ड पर PowerShell नामक एक दुर्भावनापूर्ण कोड इंजेक्ट करते हैं। स्कैम स्निफ़र के अनुसार, एक बार निष्पादित होने के बाद, यह कोड क्रिप्टो वॉलेट की सुरक्षा में सेंध लगा सकता है।
अप्रैल में, टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव दावा किया टेलीग्राम का यूजरबेस जल्द ही अरबों का आंकड़ा छू सकता है। अनिवार्य रूप से, स्कैम स्निफ़र का मानना है कि पावरशेल कोड का उपयोग करने वाले स्कैमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर हजारों क्रिप्टो निवेशकों को वित्तीय जोखिमों में डाल सकते हैं।
इसके अलावा, ऐप ने उपयोगकर्ताओं को चैट के भीतर से टीथर जैसी क्रिप्टोकरेंसी भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देना शुरू कर दिया है – एक ऐसी सुविधा जिसका उपयोग घोटालेबाज अपने पीड़ितों से वॉलेट पते जैसे व्यक्तिगत विवरण प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं और अंततः उन्हें धोखा दे सकते हैं।
“हमने हाल ही में ऐसे कई मामले देखे हैं जहां समान मैलवेयर के कारण निजी कुंजी चोरी हुई। कई उपयोगकर्ता इन परिष्कृत हमलों का शिकार हुए हैं, ”साइबर सुरक्षा फर्म ने कहा।
टेलीग्राम उपयोगकर्ता अपनी सुरक्षा कैसे कर सकते हैं?
वैश्विक वेब3 क्षेत्र के विशेषज्ञों ने बार-बार उपयोगकर्ताओं को वित्त और निवेश के बारे में बातचीत शुरू करने वाले अजनबियों से सावधान रहने की चेतावनी दी है। टेलीग्राम पर हाल ही में हुए घोटाले के आलोक में, स्कैम स्निफर अज्ञात आदेशों को निष्पादित करने के खिलाफ दृढ़ता से सलाह देता है।
सोशल मीडिया की वैश्विक पहुंच के साथ, उपयोगकर्ताओं को प्रोफाइल को सावधानीपूर्वक सत्यापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, खासकर इंस्टाग्राम और एक्स जैसे प्लेटफॉर्म अब किसी को भी सत्यापन बैज खरीदने की अनुमति देते हैं।
सुरक्षा फर्म उपयोगकर्ताओं से उन अजनबियों की तुरंत रिपोर्ट करने और उन्हें ब्लॉक करने का भी आग्रह करती है जो उन पर संदिग्ध समूहों में शामिल होने के लिए अपनी पहचान सत्यापित करने का दबाव डालते हैं।
7/7 :चेतावनी: यह क्रिप्टो घोटालों में एक नए विकास का प्रतिनिधित्व करता है – सरल फ़िशिंग से आगे बढ़कर सोशल इंजीनियरिंग को मैलवेयर के साथ जोड़ना।
सतर्क रहें और दूसरों की सुरक्षा के लिए इसे साझा करें। :बंद_लॉक_साथ_कुंजी:
— घोटाला खोजी | Web3 एंटी-स्कैम (@realScamSniffer) 10 दिसंबर 2024
वेब-कनेक्टेड हॉट वॉलेट को लक्षित करने वाले हैक की बढ़ती संख्या के साथ, क्रिप्टो धारकों को अपनी संपत्ति की बेहतर सुरक्षा के लिए कोल्ड वॉलेट के उपयोग पर शोध करने की सलाह दी जाती है।
क्रिप्टो घोटालों से संबंधित डेटा
इस साल जुलाई में, वाशिंगटन स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस (डीएफआई) के सिक्योरिटीज डिवीजन ने सोशल मीडिया पर प्रोफेसर या शिक्षाविद के रूप में पेश होकर बेखबर पीड़ितों को पकड़ने वाले घोटालेबाजों के खिलाफ चेतावनी जारी की।
सितंबर में, एफबीआई ने बताया कि क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित धोखाधड़ी के कारण पिछले साल लोगों को 5.6 बिलियन डॉलर (लगभग 47,029 करोड़ रुपये) से अधिक का नुकसान हुआ है। क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित शिकायतों की संख्या वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायतों की कुल संख्या का लगभग 10 प्रतिशत है, साथ ही संबंधित नुकसान कुल घाटे का लगभग 50 प्रतिशत है।
Shivani Kumari is the founder of Niollo.in, where she shares her expertise on crypto and home appliances. With a passion for simplifying complex topics, Shivani creates engaging and informative blog posts to help readers make better decisions in the digital and home spaces.