यूट्यूब ने सार्वजनिक हस्तियों को डीपफेक से बचाने के लिए मंगलवार को मनोरंजन और खेल एजेंसी क्रिएटिव आर्टिस्ट एजेंसी (सीएए) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के साथ, Google के स्वामित्व वाली वीडियो-स्ट्रीमिंग दिग्गज अपनी AI-जनरेटेड डीपफेक डिटेक्शन तकनीक तक शीघ्र पहुंच प्रदान करेगी, जबकि मशहूर हस्तियां YouTube को अपने टूल को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए फीडबैक प्रदान करेंगी। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि उसकी अंडर-डेवलपमेंट समानता प्रबंधन तकनीक अगले साल की शुरुआत में परीक्षण चरण में प्रवेश करेगी। विशेष रूप से, यह टूल यह पता लगा सकता है कि कोई वीडियो किसी वास्तविक व्यक्ति के चेहरे और आवाज़ की नकल करता है।
यूट्यूब ने डीपफेक से लड़ने के लिए सीएए के साथ सहयोग किया है
सितंबर में, वीडियो-स्ट्रीमिंग कंपनी दिखाया गया यह एक नई तकनीक विकसित कर रहा है जो प्लेटफ़ॉर्म के रचनाकारों को उनके चेहरे और आवाज़ सहित उनकी समानता पर नियंत्रण बनाए रखने में मदद करेगी। समानता प्रबंधन उपकरण किसी अन्य निर्माता की नकल करने वाले सिंथेटिक वीडियो का पता लगा सकता है और उन्हें ब्लॉक कर सकता है।
घोषणा के तीन महीने बाद, YouTube ने अब की घोषणा की प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने और उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए सीएए के साथ इसकी साझेदारी। कंपनी “दुनिया की कई सबसे प्रभावशाली हस्तियों” को एआई-जनित डीपफेक की पहचान और प्रबंधन में मदद करने के लिए अपनी तकनीक की शीघ्र पहुंच प्रदान करेगी। हालांकि कंपनी ने किसी नाम का उल्लेख नहीं किया, लेकिन इस बात पर प्रकाश डाला कि मशहूर हस्तियों के पूल में “पुरस्कार विजेता अभिनेता” और एनबीए और एनएफएल के एथलीट शामिल होंगे।
इस टूल की मदद से, ये हस्तियां YouTube की गोपनीयता शिकायत प्रक्रिया के माध्यम से सामग्री हटाने के लिए आसानी से अनुरोध सबमिट कर सकेंगी। कंपनी ने संभवतः सीएए के साथ इस सहयोग का गठन किया है क्योंकि सार्वजनिक हस्तियां डीपफेक के साथ सबसे अधिक संघर्ष करती हैं, और यह वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को संभावित एआई-जनित वीडियो के एक बड़े पूल पर प्रौद्योगिकी की क्षमता का परीक्षण करने की अनुमति देगा।
कंपनी ने कहा, “एआई के उभरते परिदृश्य में डिजिटल प्रतिकृतियों के साथ सीएए के ग्राहकों का प्रत्यक्ष अनुभव एक ऐसे टूल को आकार देने में महत्वपूर्ण होगा जो जिम्मेदारी से रचनाकारों और व्यापक यूट्यूब समुदाय को सशक्त और संरक्षित करेगा।”
यूट्यूब ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि यह सहयोग उत्पाद परिशोधन का पहला कदम है। अगले साल के अंत में, कंपनी शीर्ष YouTube रचनाकारों, रचनात्मक पेशेवरों के साथ-साथ अपने भागीदारों के साथ प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने की भी योजना बना रही है।
विशेष रूप से, सीएए के पास कई हाई-प्रोफाइल ग्राहक हैं जिनमें एरियाना ग्रांडे, पीटर डिंकलेज, टॉम हैंक्स, रीज़ विदरस्पून, ज़ेंडया, मैथ्यू स्टैफोर्ड, राफेल वराने, सोन ह्युंग-मिन, कोल पामर, कार्लो एंसेलोटी और अन्य शामिल हैं।
Shivani Kumari is the founder of Niollo.in, where she shares her expertise on crypto and home appliances. With a passion for simplifying complex topics, Shivani creates engaging and informative blog posts to help readers make better decisions in the digital and home spaces.