मेटा कथित तौर पर Google और Microsoft के बिंग को टक्कर देने के लिए एक AI-संचालित खोज इंजन विकसित कर रहा है

मेटा कथित तौर पर एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सर्च इंजन विकसित कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया दिग्गज Google, Microsoft के Bing और DuckDuckGo जैसे मौजूदा खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहता है। कंपनी कथित तौर पर खोज इंजन के लिए एआई का उपयोग करने की योजना बना रही है, संभवतः इसे पर्प्लेक्सिटी जैसा अवतार दिया जाएगा। प्लेटफ़ॉर्म के कार्यान्वयन के बारे में मुख्य विवरण फिलहाल गायब हैं। ऐसा माना जाता है कि कंपनी अपने एआई चैटबॉट्स के लिए डेटा स्रोत के लिए अन्य सर्च इंजनों पर निर्भरता कम करना चाहती है। विशेष रूप से, मेटा ने Google के NotebookLM के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक ओपन-सोर्स ऑडियो-आधारित पॉडकास्ट जेनरेशन टूल NotebookLlama भी जारी किया।

सूचना सूचना दी कि सोशल मीडिया दिग्गज ने इन-हाउस एआई सर्च इंजन पर काम शुरू कर दिया है। मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, प्रकाशन ने दावा किया कि मेटा ने खोज इंजन विकसित करने के लिए एक समर्पित टीम की स्थापना की है। यह पहले की बात से पुष्ट होता है प्रतिवेदन कंपनी के वेब क्रॉलर्स को बड़ी संख्या में इंटरनेट खंगालते हुए देखा गया। खोज अनुरोध भेजे जाने पर वेबसाइटों और सामग्री को रैंक करने के लिए प्रासंगिक डेटा प्राप्त करना आमतौर पर महत्वपूर्ण होता है।

AI-संचालित खोज इंजन कोई नई अवधारणा नहीं है। पर्प्लेक्सिटी इस क्षेत्र में सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक है और यह अपना एआई प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जो सबसे प्रासंगिक आउटपुट को पढ़ने में आसान प्रारूप में प्रस्तुत करने के लिए कई स्रोतों से जानकारी एकत्र करता है। हालांकि रिपोर्ट में मेटा के एआई सर्च इंजन के कार्यान्वयन के बारे में कोई विवरण साझा नहीं किया गया है, लेकिन संभावना है कि यह भी उसी तरह काम कर सकता है।

वर्तमान में, मेटा एआई चैटबॉट उपयोगकर्ता प्रश्नों के लिए वेब जानकारी खोजने के लिए Google खोज और माइक्रोसॉफ्ट बिंग का उपयोग करता है। यह कंपनी के लिए एक महंगा प्रयास हो सकता है क्योंकि एपीआई अनुरोध बड़ी मात्रा में जमा हो सकते हैं, और सोशल मीडिया दिग्गज ने अपने एआई चैटबॉट्स का मुद्रीकरण नहीं किया है।

यह कहना मुश्किल है कि मेटा का लक्ष्य एक विशिष्ट खोज इंजन डोमेन बनाना है या वेब खोज क्षमता के लिए Google और Microsoft पर निर्भरता को कम करने की क्षमता का उपयोग करना है। यह तभी पता चल सकेगा जब कंपनी इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी करेगी। रिपोर्ट में एआई सर्च इंजन के लिए किसी लॉन्च टाइमलाइन पर प्रकाश नहीं डाला गया, लेकिन उल्लेख किया गया कि एक टीम पिछले आठ महीनों से इस पर काम कर रही है।

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