मूवी और टेलीविज़न स्टूडियो एल्कॉन एंटरटेनमेंट ने सोमवार को टेस्ला और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी पर मुकदमा दायर किया, जिसमें दावा किया गया था कि उन्होंने टेस्ला की नई स्वायत्त साइबरकैब को बढ़ावा देने के लिए फिल्म “ब्लेड रनर 2049” से जुड़ी छवियों का इस्तेमाल किया था।
एल्कॉन के कैलिफ़ोर्निया संघीय मुकदमे में अमेरिकी कॉपीराइट कानून के उल्लंघन का आरोप लगाया गया और एल्कॉन और एलोन मस्क के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के बीच संबंध का सुझाव देने के लिए टेस्ला पर “झूठे समर्थन” का आरोप लगाया गया।
मुकदमे में कहा गया है, “किसी भी टेस्ला साझेदारी पर विचार करने वाले किसी भी विवेकपूर्ण ब्रांड को मस्क के बड़े पैमाने पर प्रचारित, अत्यधिक राजनीतिकरण, मनमौजी और मनमाने व्यवहार को ध्यान में रखना होगा, जो कभी-कभी घृणास्पद भाषण में बदल जाता है।”
टेस्ला और वार्नर ब्रदर्स ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया।
वार्नर ब्रदर्स “ब्लेड रनर 2049” के लिए एल्कॉन के वितरक थे, जिसने दो 2018 अकादमी पुरस्कार जीते और 1982 के प्रतिष्ठित क्लासिक ब्लेड रनर के बहुप्रतीक्षित सीक्वल में रयान गोसलिंग और हैरिसन फोर्ड ने अभिनय किया।
एल्कॉन ने कहा कि उसने टेस्ला के 10 अक्टूबर के लाइव-स्ट्रीम साइबरकैब अनावरण के लिए फर्म की छवियों का उपयोग करने के वार्नर ब्रदर्स के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था। मुकदमे में कहा गया है कि टेस्ला ने इसके बाद साइबरकैब कार्यक्रम के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से बनाई गई छवियों का इस्तेमाल किया, जो फिल्म को प्रतिबिंबित करती थीं।
एक बयान में, एल्कॉन ने कहा कि प्रतिवादियों के “आचरण से एल्कॉन के ‘ब्लेड रनर’ ब्रांड पार्टनर ग्राहकों के बीच भ्रम पैदा होने की संभावना है, जिसमें अमेज़ॅन प्राइम के लिए अपनी आगामी ‘ब्लेड रनर 2099’ श्रृंखला के लिए साझेदारी करने वाले ग्राहक भी शामिल हैं।”
मुकदमे में विशिष्ट नुकसान का नाम नहीं दिया गया, लेकिन कहा गया कि अल्कॉन ने ब्लेड रनर 2049 ब्रांड के निर्माण में करोड़ों डॉलर खर्च किए थे, और कहा कि “यहां हेराफेरी की वित्तीय मात्रा काफी थी।”
© थॉमसन रॉयटर्स 2024
(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से ऑटो-जेनरेट की गई है।)
Shivani Kumari is the founder of Niollo.in, where she shares her expertise on crypto and home appliances. With a passion for simplifying complex topics, Shivani creates engaging and informative blog posts to help readers make better decisions in the digital and home spaces.