इसी नाम से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सर्च प्लेटफॉर्म बनाने वाली कंपनी परप्लेक्सिटी एआई ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस सप्ताह विज्ञापनों के साथ प्रयोग शुरू करेगी। पहले की एक रिपोर्ट में अपने राजस्व को बढ़ावा देने के लिए वर्ष के अंत तक विज्ञापनों को शामिल करने की कंपनी की योजना पर प्रकाश डाला गया था। एआई फर्म का कहना है कि विज्ञापन ऐसे प्रारूप में दिखाए जाएंगे जो प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ता अनुभव को अव्यवस्थित या बर्बाद नहीं करेगा। इसके अतिरिक्त, इसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया कि किसी विज्ञापन के प्रदर्शित होने पर उपयोगकर्ताओं को सूचित करने के लिए सभी विज्ञापनों को प्रायोजित के रूप में चिह्नित किया जाएगा।
कैसे पर्प्लेक्सिटी खोज परिणामों पर विज्ञापन दिखाने की योजना बनाती है
में एक ब्लॉग भेजाएआई-संचालित खोज इंजन ने इस बात का विवरण साझा किया कि वह सेवा पर विज्ञापनों को कैसे लागू करने की योजना बना रहा है। यह दावा करते हुए कि यह एसईओ उद्योग के “उपयोगकर्ता उपयोगिता की कीमत पर अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए मनमानी रणनीति” के उपयोग की नकल नहीं करेगा, पर्प्लेक्सिटी का कहना है कि इसके बजाय यह “पारदर्शी” प्रारूप में विज्ञापन दिखाएगा और एक ब्रांड के बारे में उपयोगकर्ता की जिज्ञासा पैदा करेगा।
पर्प्लेक्सिटी विज्ञापनों को “प्रायोजित अनुवर्ती प्रश्न” और उत्तर के पक्ष में “भुगतान मीडिया” के रूप में प्रदर्शित करेगी। विज्ञापनों में एक प्रश्न शामिल होगा जो सीधे ब्रांड की पेशकशों पर प्रकाश डालता है। एआई फर्म ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि यदि कोई उपयोगकर्ता प्रायोजित प्रश्न पर क्लिक करता है, तो प्रतिक्रिया ब्रांड द्वारा लिखी या संपादित नहीं की जाएगी, और इसके बजाय एक प्रामाणिक उत्तर उत्पन्न करने के लिए पर्प्लेक्सिटी के एआई का उपयोग किया जाएगा।
कंपनी ने यह भी खुलासा किया कि इनडीड, होल फूड्स मार्केट, यूनिवर्सल मैककैन और पीएमजी इसके शुरुआती ब्रांड पार्टनर हैं, और उपयोगकर्ता आने वाले दिनों में इन कंपनियों के विज्ञापन देखने की उम्मीद कर सकते हैं। जबकि पर्प्लेक्सिटी ने इस सप्ताह अपने विज्ञापन परीक्षण शुरू करने की योजना बनाई है, उन्हें केवल यूएस में रहने वाले उपयोगकर्ताओं को दिखाया जाएगा।
पर्प्लेक्सिटी का कहना है कि विज्ञापन दिखाने के कदम से उसे राजस्व उत्पन्न करने और अपने प्रकाशक भागीदारों के साथ साझा करने की अनुमति मिलेगी। पर्प्लेक्सिटी भागीदार प्रकाशन कंपनियों को प्रश्नों के उत्तर उत्पन्न करने के लिए उनके लेखों और डेटा का उपयोग करने के लिए भुगतान करती है।
“अनुभव ने हमें सिखाया है कि स्थायी राजस्व-साझाकरण कार्यक्रम बनाने के लिए अकेले सदस्यता पर्याप्त राजस्व उत्पन्न नहीं करती है। विशेष रूप से यह देखते हुए कि हमारा प्रकाशक कार्यक्रम कितनी तेजी से बढ़ रहा है, विज्ञापन एक स्थिर और स्केलेबल राजस्व प्रवाह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है, “परप्लेक्सिटी ने कहा।
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