एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) के विकल्प के रूप में लॉन्च किए जाने के एक साल बाद थ्रेड्स ने 175 मिलियन उपयोगकर्ता का आंकड़ा पार कर लिया है। मेटा के स्वामित्व वाली माइक्रोब्लॉगिंग सेवा पिछले साल 6 जुलाई को लॉन्च की गई थी। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यह भी खुलासा किया कि भारत अपने सबसे सक्रिय बाजारों में से एक के रूप में उभरा है। गुरुवार को प्रकाशित एक ब्लॉग पोस्ट में, सोशल नेटवर्किंग दिग्गज ने साझा किया कि भारतीय उपयोगकर्ता नियमित रूप से विभिन्न विषयों पर अपने विचार और राय साझा करने के लिए थ्रेड्स का उपयोग करते हैं।
जबकि मेटा ने गुरुवार को घोषणा की कि थ्रेड्स ने 175 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को शामिल किया है, इसने भारत या अन्य देश-विशिष्ट उपयोगकर्ता आंकड़ों से अपने उपयोगकर्ताओं की संख्या साझा नहीं की। फेसबुक की मूल फर्म के अनुसार, सेवा में अब 50 मिलियन विषय टैग हैं।
थ्रेड्स पर सबसे अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में भारतीय
के अनुसार विवरण गुरुवार को मेटा द्वारा साझा किए गए, भारतीय उपयोगकर्ता थ्रेड्स पर सबसे अधिक सक्रिय थे। मंच ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर जुड़ाव और चर्चा के लोकप्रिय विषयों की भी रूपरेखा तैयार की है।
फिल्मों, टेलीविजन, ओटीटी सामग्री और खेल से जुड़े विषयों ने थ्रेड्स पर भारतीय उपयोगकर्ताओं से सबसे अधिक जुड़ाव हासिल किया। इसके अलावा, मशहूर हस्तियों के बीच हुई बातचीत ने भी देश में उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया।
मेटा यह भी नोट करता है कि थ्रेड्स पर भारत के उपयोगकर्ता अन्य देशों के उपयोगकर्ताओं की तुलना में अपने पोस्ट में किसी अन्य खाते को टैग करने और सामग्री में वीडियो क्लिप जोड़ने की अधिक संभावना रखते हैं।
मेटा ने भारत में क्रिकेट के क्रेज के बारे में एक विशिष्ट उल्लेख जोड़ा, जो आईपीएल, टी20 क्रिकेट विश्व कप, आईपीएल और महिला प्रीमियर लीग 2024 सहित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मैचों की पृष्ठभूमि में थ्रेड्स जैसे सोशल नेटवर्किंग ऐप तक पहुंच गया है। .
मेटा ने दावा किया कि भारत के कंटेंट निर्माता भी थ्रेड्स की खोज कर रहे हैं।
इसके पोस्ट में कहा गया है, “हमने क्रिएटर्स को अलग-अलग रुचि वाले क्षेत्र या विषय के बारे में पोस्ट करने के लिए थ्रेड्स का उपयोग करते देखा है,” यह बताते हुए कि फैशन, मीम्स और सामग्री का डायरी प्रविष्टि प्रारूप थ्रेड्स फ्रॉम इंडिया पर लोकप्रिय हो रहा है।
थ्रेड्स एक वर्ष की सालगिरह का प्रतीक है
मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पिछले साल 6 जुलाई को थ्रेड्स लॉन्च किया था और प्लेटफॉर्म को अपने प्रतिद्वंद्वी एक्स की तरह एक माइक्रोब्लॉगिंग सेवा के रूप में डिजाइन किया गया था, जो वर्तमान में एलोन मस्क के स्वामित्व में है।
ज़करबर्ग ने लॉन्च के समय थ्रेड्स को इंस्टाग्राम से जोड़ा था, बाद में कथित तौर पर अनुमानतः 2.4 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। इससे ऐप को लॉन्च होने पर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता हासिल करने में मदद मिली।
Google Play पर गुरुवार तक के आंकड़ों के अनुसार, एंड्रॉइड डिवाइस पर थ्रेड्स को 100 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। 500,000 से अधिक समीक्षाओं के आधार पर ऐप को 4.2-स्टार रेटिंग (पांच सितारों में से) मिली है।
कंपनी नियमित आधार पर नए फीचर्स भी पेश करती रही है। मई में, प्लेटफ़ॉर्म को थ्रेड्स के डेस्कटॉप संस्करण पर मल्टी-कॉलम फ़ीड के साथ अपडेट किया गया था।
उपयोगकर्ताओं को पिछली पोस्ट छिपाने में मदद करने के लिए थ्रेड्स पोस्ट के लिए एक स्वचालित संग्रह सुविधा का भी परीक्षण कर रहा है।
Shivani Kumari is the founder of Niollo.in, where she shares her expertise on crypto and home appliances. With a passion for simplifying complex topics, Shivani creates engaging and informative blog posts to help readers make better decisions in the digital and home spaces.