कथित तौर पर चीन की ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा एआई के तेजी से विकास के बीच अपनी मेटावर्स महत्वाकांक्षाओं को कम कर रही है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) के अनुसार, अलीबाबा अपने मेटावर्स डिवीजन के भीतर दर्जनों पदों में कटौती कर रहा है, सूत्रों का कहना है कि कंपनी का लक्ष्य पुनर्गठन और दक्षता बढ़ाना है। इससे पहले, अलीबाबा ने अपनी मेटावर्स पहल के हिस्से के रूप में, चीनी एआर चश्मा निर्माता, नरियल में 60 मिलियन डॉलर (लगभग 504 करोड़ रुपये) का निवेश किया था।
अलीबाबा की मेटावर्स इकाई को युआनजिंग कहा जाता है, जो था कथित तौर पर 2021 में स्थापित। रिपोर्टों के अनुसार, अलीबाबा की युआनजिंग इकाई से नवीनतम नौकरी में कटौती शंघाई और हांग्जो में टीमों को प्रभावित कर रही है।
अलीबाबा की मेटावर्स इकाई के भीतर छंटनी की सटीक संख्या अज्ञात है, और कंपनी ने अभी तक इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।
के अनुसार एससीएमपी रिपोर्टअलीबाबा की मेटावर्स इकाई में ‘अरबों युआन’ डाले गए हैं, जिसमें ‘कुछ सौ’ कर्मचारी कार्यरत हैं।
मेटावर्स एक ब्लॉकचेन-संचालित आभासी पारिस्थितिकी तंत्र है जहां उपयोगकर्ता डिजिटल अवतार के रूप में बातचीत करते हैं। इन गहन, जीवंत डिजिटल दुनिया के भीतर, लोग अपने घरों में आराम से बैठकर मेलजोल कर सकते हैं, काम कर सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं, गेम खेल सकते हैं और मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं।
हाल के वर्षों में, मेटावर्स को लेकर उत्साह में काफी उतार-चढ़ाव आया है। लेम्बोर्गिनी, सैमसंग और ऐप्पल जैसे ब्रांडों ने युवा दर्शकों के साथ जुड़ने के तरीके के रूप में मेटावर्स की खोज की है।
2020 में लॉन्च होने के बाद से, मार्क जुकरबर्ग के मेटा को अपने मेटावर्स-केंद्रित डिवीजन, रियलिटी लैब्स में लगातार नुकसान का सामना करना पड़ा है, जिसने हाल ही में अप्रैल में और गिरावट दर्ज की है। इसी तरह, चीन के Baidu ने अपना ध्यान मेटावर्स से हटाकर AI पर केंद्रित कर दिया है। पिछले साल, Baidu के जेनरेटिव AI की ओर रुख करने के बाद, इसके AI विकास प्रमुख ने इस्तीफा दे दिया था।
रिपोर्ट में कहा गया है कि कथित छंटनी के बावजूद, अलीबाबा को अपनी युआनजिंग इकाई को बनाए रखने की उम्मीद है, जो मेटावर्स उपयोग के मामलों पर केंद्रित अनुसंधान और विकास जारी रखेगी।
जून 2023 में, ब्लॉकचैन फर्म नियर फाउंडेशन ने डेवलपर्स को अपने ब्लॉकचेन बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करने के लिए चीन के अलीबाबा समूह के साथ साझेदारी की थी।
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