एलोन मस्क ने पहले सार्वजनिक रूप से क्रिप्टोकरेंसी के लिए समर्थन व्यक्त किया है, लेकिन अरबपति को हाल ही में साइबर अपराधियों द्वारा प्रतिरूपित किया गया था, जिन्होंने भोले-भाले निवेशकों को लक्षित करने के प्रयास में एक ऑस्ट्रेलियाई प्रसारक को हैक कर लिया था। पिछले कुछ वर्षों में, मस्क ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट के माध्यम से क्रिप्टो बाजार को हिला दिया है। अब, उनकी लोकप्रियता का उपयोग अपराधियों द्वारा क्रिप्टो निवेशकों को लक्षित करने के लिए किया जा रहा है – विशेष रूप से वे जो अरबपति की बाजार टिप्पणी को गंभीरता से लेते हैं। स्कैम टोकन, नकली एयरड्रॉप और झूठी क्रिप्टो योजनाओं को बढ़ावा देने वाले मस्क के डीपफेक वीडियो कथित तौर पर पूरे वेब एप्लिकेशन में फैल रहे हैं।
एलोन मस्क के डीपफेक वीडियो ऑस्ट्रेलियाई प्रसारक के माध्यम से प्रदर्शित किए गए
News.com.au के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टर में छंटनी के बाद साइबर अपराधी गुरुवार को द सेवन नेटवर्क (जिसे चैनल सेवन के नाम से जाना जाता है) के यूट्यूब चैनल को हैक करने में कामयाब रहे। प्रतिवेदन. ब्रॉडकास्टर के खाते पर नियंत्रण पाने के बाद, हैकर्स ने मस्क के डीपफेक वीडियो प्रदर्शित किए, जिसमें वह कहते दिख रहे हैं कि वह क्रिप्टो टोकन दे रहे हैं।
छेड़छाड़ किए गए वीडियो में, टेस्ला प्रमुख को निवेशकों को दुर्भावनापूर्ण पते पर भेजे गए पैसे का दोगुना लौटाने की प्रतिज्ञा करते हुए सुना जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, इस डीपफेक वीडियो के लाइवस्ट्रीम को चैनल सेवन के लिए समझौता किए गए यूट्यूब चैनल पर 150,000 से अधिक लोगों ने देखा।
यूट्यूब चैनल पर धोखाधड़ी वाली क्रिप्टो योजना को बढ़ावा देने वाले मस्क के डीपफेक संस्करण के स्क्रीनशॉट – हैक के दौरान अपराधियों द्वारा इसका नाम बदलकर ‘टेस्ला चैनल’ कर दिया गया – सोशल मीडिया पर सामने आए हैं। स्क्रीनशॉट में से एक ये भी दिखाता है कि स्क्रीन पर ‘स्कैन करो या पछताओ’ टैगलाइन के साथ एक क्यूआर कोड प्रदर्शित हो रहा था। YouTube ने अभी तक विकास पर सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है।
@एलोनमस्क अभी YouTube पर अपनी छवि का उपयोग करके लाइव क्रिप्टोस्कैम।
चैनल का कहना है” 7NEWS ऑस्ट्रेलिया “
वीडियो शुरू होने पर क्लिक करने पर यह टेस्ला चैनल के रूप में दिखाई देता है।
YouTube को सूचित किया गया लेकिन ड्रॉप मेनू में रिपोर्ट करने के लिए कोई “घोटाला” श्रेणी नहीं है।
इसे ठीक करने और इसे बंद करने के लिए शुभकामनाएँ। pic.twitter.com/M6pG47xS2M– ग्रेग वॉट्स (@MeggaWatti_) 27 जून 2024
इस महीने की शुरुआत में, जब स्पेसएक्स ने अपने स्टारशिप रॉकेट का प्रक्षेपण किया, तो मस्क के कम से कम 35 डीपफेक वीडियो सामने आए। कथित तौर पर यूट्यूब पर स्ट्रीम किया गया. इन वीडियो में, स्कैमर्स ने मस्क का एक नकली वीडियो दिखाया, जिसमें एक स्कैम क्रिप्टो योजना को बढ़ावा दिया गया, जिसमें लोगों से बदले में दोगुना पाने के लिए वॉलेट पते पर क्रिप्टो फंड भेजने के लिए कहा गया।
100k से अधिक लोग इस समय YouTube पर स्कैम स्पेसएक्स स्टारशिप लॉन्च को लाइव देख रहे हैं, जिसमें लॉन्च के दौरान क्रिप्टो को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे एलोन मस्क के एक विश्वसनीय एआई डीपफेक का उपयोग किया जा रहा है। क्यों नहीं होगा @टीमयूट्यूब इस बारे में कुछ करें? यूट्यूब सभी रिपोर्टों को नजरअंदाज कर देता है और यह हास्यास्पद है! :आदमी-चेहरे की हथेली से: pic.twitter.com/LxOt0H89Ms
– बार्नाक्यूल्स नर्डगैसम (@Barnacules) 14 मार्च 2024
मस्क ने पिछले डीपफेक वीडियो पर कैसे प्रतिक्रिया दी है
काफी समय हो गया है जब मस्क ने क्रिप्टो घोटालों को बढ़ावा देने वाले अपने इन डीपफेक वीडियो पर प्रतिक्रिया दी है। 2022 में, उन्होंने अपनी पहचान का शोषण करने वाले इन नकली वीडियो में से एक को देखने के बाद प्रतिक्रिया दी। “हाँ। मुझे नहीं,’ अरबपति ने अब हटाए गए पोस्ट के जवाब में चुटकी ली।
मस्क ने उस पोस्ट के बाद से डीपफेक पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन अक्सर एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अन्य विषयों के बीच क्रिप्टो और राजनीति के आसपास फर्जी जानकारी फैलाने वाले बॉट खातों को खत्म करने के अपने इरादे के बारे में बात की है। उल्लेखनीय है कि अरबपति अभी तक ऐसा करने में सक्षम नहीं हो सके हैं।
इस महीने की शुरुआत में, बिनेंस के सह-संस्थापक यी हे ने मस्क से एक्स की गोपनीयता और सुरक्षा उपायों में सुधार करने के लिए कहा था, क्योंकि उन्हें पता चला था कि एक्स पर नकली क्रिप्टो टोकन को बढ़ावा देने के लिए उनकी पहचान का दुरुपयोग किया जा रहा है।
Shivani Kumari is the founder of Niollo.in, where she shares her expertise on crypto and home appliances. With a passion for simplifying complex topics, Shivani creates engaging and informative blog posts to help readers make better decisions in the digital and home spaces.