एक खतरे के बजाय, कैनवा एआई को एक टेलविंड के रूप में देखता है, सह-संस्थापक कैमरन एडम्स कहते हैं

उन सभी उद्योगों में जहां जेनेरिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जनरल एआई) के उदय ने एक दृश्य प्रभाव छोड़ दिया है, ग्राफिक डिजाइनिंग ने सबसे अधिक परिवर्तनकारी परिवर्तन की संभावना देखी है। एआई सिस्टम की कंप्यूटर विजन और छवि पीढ़ी क्षमताओं के साथ, दृश्य सामग्री, लोगो, और उच्च-रिज़ॉल्यूशन कलाकृति को डिजाइन करना और संपादन करना आसान है और लोगों के लिए अधिक सुलभ है, यहां तक ​​कि तकनीकी जानकारी के बिना भी। इसने उद्यमों के लिए एक चुनौती भी बनाई जो डिजिटल छवि निर्माण प्रक्रिया के आसपास उपकरण और समाधान प्रदान करता है, जैसे कि Adobe, Pixlr और Canva।

अंतिम उपयोगकर्ता के लिए, एआई छवि पीढ़ी के परिणामस्वरूप केवल एक ही पाठ प्रॉम्प्ट के साथ डिजाइन बनाने की क्षमता हुई। इसके परिणामस्वरूप एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण प्रश्न था – अगर एआई आपके लिए ऐसा कर सकता है तो जटिल डिजाइनिंग टूल का उपयोग क्यों जारी रखें? जवाब, या शायद इसकी कमी, लगभग सभी प्रमुख डिजाइन कंपनियों को एआई की ओर मुड़ने और अपने उत्पादों में इसे एकीकृत करने का एक तरीका खोजने के परिणामस्वरूप हुई है।

लेकिन क्या यह रणनीति टिकाऊ है, या यह अपरिहार्य में देरी करने के लिए सिर्फ एक और तरीका है? गैजेट्स 360 ने कैमरन एडम्स, सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी के साथ कैनवा के मुख्य उत्पाद अधिकारी के साथ बात की, ताकि डिजाइन की दुनिया की पेचीदगियों को बेहतर ढंग से समझा जा सके, कंपनियां एआई को कैसे देखते हैं, और इसके पीछे बड़ी दृष्टि क्या है।

दिलचस्प बात यह है कि कैनवा शायद मामले में सबसे अच्छे मामले के अध्ययन में से एक है। 2013 में स्थापित, सिडनी स्थित विजुअल कम्युनिकेशंस प्लेटफॉर्म ने हाल ही में एआई टूल की एक विस्तृत श्रृंखला को एकीकृत किया है और एक प्रमुख उद्यम-केंद्रित सूट लॉन्च किया है। यह कदम आकस्मिक डिजाइनरों, कॉलेज के छात्रों, सोशल मीडिया प्रभावितों और स्वतंत्र विपणक के लिए शेष सामुदायिक-संचालित स्थान की उम्र-लंबी परंपरा को तोड़ता है।

Canva जैसे समुदाय-केंद्रित उत्पाद के लिए, यह धुरी एक विशिष्ट तकनीक कंपनी की तुलना में अधिक जटिल थी। यह समझने के लिए कि क्यों, हमें एक कदम पीछे ले जाना होगा और इसकी यात्रा को अब तक देखना होगा।

कैनवा का नया उद्यम-केंद्रित दृष्टिकोण

अपनी स्थापना के बाद से, कैनवा ने लोगों के लिए एक अनूठी समस्या को हल करने का लक्ष्य रखा। कई लोग डिजाइन और कलाकृति बनाना चाहते थे, लेकिन एडोब फ़ोटोशॉप जैसे उन्नत उपकरणों के ज्ञान का अभाव था। इस समस्या को हल करने के लिए, कंपनी ने एक ऐसा मंच लॉन्च किया, जहां उपयोगकर्ता आसानी से उपयोग किए जाने वाले उपकरण और दृश्य इंटरफेस के साथ डिज़ाइन कर सकते हैं। उत्पाद का उद्देश्य उन लोगों के लिए नहीं था जो जटिल तत्वों के साथ विस्तृत वैक्टर या कला बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन ऐसे लोगों पर जो जन्मदिन के निमंत्रण, कार्यालय प्रस्तुतियाँ, पैम्फलेट, विपणन डिजाइन या सोशल मीडिया पोस्ट बनाना चाहते थे।

कैनवा के इस भेदभाव और उपयोगकर्ता-केंद्रित दृष्टिकोण ने एक मजबूत समुदाय और लगातार विकास के निर्माण का नेतृत्व किया। के अनुसार कंपनी100 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में अपनी स्थापना के बाद से आठ साल लग गए। हालांकि, अगले 90 मिलियन सिर्फ तीन साल (2024 में 190 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता) में आए।

कैमरन एडम्स सह संस्थापक कैनवा कैमरन एडम्स

कैमरन एडम्स, कैनवा में सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी
फोटो क्रेडिट: कैनवा

हालांकि, 2024 वह वर्ष भी था जब समुदाय-केंद्रित कंपनी ने ब्रांडों और बड़े उद्यमों के लिए अपने नए सूट के साथ अधिक उद्यम-केंद्रित बनने का प्रमुख निर्णय लिया। हालांकि यह एक अजीब धुरी के रूप में दिखाई दे सकता है, एडम्स का मानना ​​है कि यह कंपनी के लिए एक स्वाभाविक प्रगति थी।

“जब हमने कैनवा शुरू किया, तो यह सोशल मीडिया और मार्केटिंग पर बहुत केंद्रित था। हमने अगले 10 वर्षों में उत्पादों को प्रस्तुतियों, वीडियो, वेबसाइटों और सब कुछ में बढ़ाया, जो आपको नेत्रहीन संवाद करने की आवश्यकता है। जैसा

यह संक्रमण-कॉलेज के छात्रावासों और विपणक के दायरे से कॉर्पोरेट संरचनाओं के दायरे से बाहर निकलने वाले मंच-कोविड -19 महामारी से कुछ समय पहले पहुंचे। CANVA के सह-संस्थापक ने बताया कि इसके परिणामस्वरूप पेशेवरों को नए तरीके और उपकरणों की आवश्यकता होती है, जो दूसरों के साथ संवाद करने और सहयोग करने के लिए होते हैं। यह वह जगह है जहां एंटरप्राइज़ सर्कल में कैनवा की लोकप्रियता बढ़ी।

“हमने कैनवा का उपयोग करने वाले लोगों में एक घातीय वृद्धि देखी। अब हमारे पास फॉर्च्यून 500 का 95 प्रतिशत है जो कैनवा का उपयोग करते हैं। एंटरप्राइज ने वास्तव में हमारे लिए बंद कर दिया है, और इस साल की शुरुआत में जो घटना हमारे पास थी, कैनवा 2024 बनाती थी, उसके आसपास केंद्रित थी, ”उन्होंने कहा।

कैनवा के एआई एकीकरण में गहरी गोता

कैनवा ने न केवल इस साल अपने मंच को फिर से बनाया, बल्कि एआई सुविधाओं का एक ढेर भी जोड़ा। ये एक टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर, एक प्रेजेंटेशन जेनरेटर, एआई-पावर्ड फोटो एडिटर, और बहुत कुछ हैं। जबकि कंपनी ने अपने एआई प्रसाद के बारे में बहुत सारी बातें की हैं, न कि उनके तकनीकी विवरणों के बारे में बात की गई है।

बातचीत के दौरान, हमने एडम्स से बड़ी भाषा के मॉडल (LLMS) कैनवा के बारे में पूछा, जो AI टूल को पावर करने के लिए उपयोग कर रहा है। उन्होंने समझाया कि व्यक्तियों और उद्यमों को दी जाने वाली सुविधाओं के लिए तीन स्तंभ हैं। पहला इन-हाउस फाउंडेशन है। 100 से अधिक इंजीनियरों के साथ, कंपनी ने मशीन लर्निंग (एमएल) टूल का एक सूट बनाया है जो कैनवा की डिज़ाइन टीम द्वारा बनाई गई दृश्य सामग्री को प्रशिक्षित करता है।

दूसरे स्तंभ में एआई सुविधाओं को शक्ति देने के लिए अपनी तकनीकों का उपयोग करने के लिए अग्रणी एआई फर्मों के साथ साझेदारी करना शामिल है। “Openai इसका एक उदाहरण है। हम उनके एलएलएम का उपयोग बहुत सारे पाठ कार्य को चलाने के लिए करते हैं जो हम करते हैं। इसलिए, कहीं भी आप पाठ जोड़ सकते हैं, पाठ शैली बदल सकते हैं, संक्षेप में कर सकते हैं, या इसका विस्तार कर सकते हैं, यह Openai की GPT सेवा के माध्यम से किया जाता है, ”एडम ने समझाया।

CANVA ने Google के साथ भागीदारी की है और अपने वीडियो उत्पाद के लिए अपने LLM का उपयोग करता है। एडम का कहना है कि एआई मॉडल का मुख्य उपयोग वीडियो सामग्री के बीच संक्रमण प्रभावों के लिए है। अंतिम स्तंभ कंपनी का पारिस्थितिकी तंत्र है।

पिछले साल, इसने एक कैनवा डेवलपर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया और अब तक कैनवा ऐप मार्केटप्लेस में 100 से अधिक ऐप जारी किए हैं। एडम्स का कहना है कि कंपनी ने ऐप डेवलपर्स के साथ संबंध बनाने और उन्हें नए एआई ऐप लाने के लिए एक मंच प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को लाभ हो सकता है।

डेटा सुरक्षा पर ध्यान दें

एंटरप्राइज़ क्लाइंट आने के साथ, हर्षर स्क्रूटनी भी कंपनी की डेटा सुरक्षा और गोपनीयता उपायों पर गिर जाएगी। कैनवा जैसे मंच के साथ, यह दो अलग -अलग तरीकों से काम करता है। पहला यह है कि उपयोगकर्ता के डेटा को बुरे अभिनेताओं से बचाया जाए। इसमें सहमति के बिना एआई प्रशिक्षण के लिए डेटा का उपयोग नहीं होने देना भी शामिल है।

दूसरा उपयोगकर्ताओं को साहित्यिक चोरी या कॉपीराइट उल्लंघन से अधिक मुकदमों से बचा रहा है जब वे एआई का उपयोग करके उत्पन्न कुछ प्रकाशित या व्यवसायीकरण करते हैं। उत्तरार्द्ध के लिए, एडम का कहना है कि कंपनी ने कैनवा शील्ड नामक एक उपकरण बनाया है, जो बिना किसी अतिरिक्त लागत के सभी एआई आउटपुट के लिए चुनिंदा एंटरप्राइज़ क्लाइंट के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करता है। यह रचनाकारों के लिए अपनी संपत्ति की सुरक्षा के लिए नई गोपनीयता सेटिंग्स भी जोड़ता है।

पूर्व के लिए, एडम्स का कहना है कि कंपनी ने उपयोगकर्ता डेटा सुरक्षा को संरक्षित सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं। “हम डेटा पर हर एक कैनवा उपयोगकर्ता को नियंत्रण देते हैं और यह एआई के साथ कैसे उपयोग किया जाता है। जब चाहें आप इसे चालू और बंद कर सकते हैं। लोगों को यह बताना कि नियंत्रण और पारदर्शिता हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि हम चाहते हैं कि लोग पूरी तरह से नियंत्रण में रहें कि वे क्या कर रहे हैं, ”उन्होंने कहा।

डीपफेक की समस्या

एआई-जनित दृश्य सामग्री ने भी डीपफेक के बारे में चिंताएं बढ़ाई हैं। दीपफेक को कृत्रिम रूप से बनाया गया मीडिया बनाया जाता है जो वास्तविक लोगों, स्थानों, या घटनाओं की नकल करते हैं जो नकली जानकारी फैलाने का इरादा रखते हैं। जबकि कैनवा अपने उत्पाद के मामले का उपयोग नहीं कर सकता है, यह एआई का उपयोग करने का एक डरावना साइड-इफेक्ट भी हो सकता है। तो, क्या कंपनी AI का उपयोग करके उत्पन्न सामग्री को उजागर करने के लिए कोई कदम उठा रही है?

“हम चाहते हैं कि एआई-जनित सामग्री की पारदर्शिता लोगों के लिए बहुत स्पष्ट हो। हम अपने सभी एआई-जनित सामग्री के अंदर मेटाडेटा का उपयोग करते हैं, जिससे लोगों को पता चलता है कि यह कैसे बनाया जाता है। हम लगातार नई तकनीकों और मानकों को भी देख रहे हैं क्योंकि वे बाहर आते हैं। एडम्स ने जवाब दिया कि हम सभी उद्योग के लिए एक सिद्ध कार्यप्रणाली या प्रौद्योगिकी पर केंद्रीकृत करने के लिए बहुत उत्सुक हैं, जो एआई-जनित सामग्री को चिह्नित करने के लिए है।

क्या AI CANVA की जगह ले सकता है?

एक तरह से, Canva ने अपने उपयोगकर्ता के अनुकूल उपकरणों के साथ लॉन्च के बाद डिज़ाइन का लोकतंत्रीकरण किया। हालांकि, आज, एआई ने प्रवेश के लिए बाधा को और कम कर दिया है और छवि निर्माण और संपादन को और भी अधिक सुलभ बनाया है। यहां जो सवाल उठता है, वह यह है कि क्या एआई उपकरण और प्लेटफ़ॉर्म कैनवा के बाजार हिस्सेदारी को खा सकते हैं क्योंकि यह एक बार जटिल संपादन और डिजाइनिंग टूल के साथ किया गया था।

एडम ने कहा, “ईमानदार होने के लिए, नहीं। हम एआई को हमारे लिए एक टेलविंड के रूप में देखते हैं। पिछले 12 वर्षों के लिए हमारा मिशन, और शायद अगले 12 वर्षों के लिए और हमेशा के लिए, दुनिया को डिजाइन करने के लिए सशक्त बनाना है। जब हमने शुरू किया, तो नवीनतम तकनीक एक ब्राउज़र में क्लाउड, मोबाइल और जावास्क्रिप्ट थी। इसलिए हम उत्पाद बनाने के लिए इस्तेमाल करते थे। ”

“बारह साल बाद, एआई अब एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली तकनीक है जिसे आप प्रौद्योगिकी के अन्य सभी टुकड़ों के साथ संयोजन में उपयोग कर सकते हैं। और यह हमें अपने मिशन को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। हम अधिक लोगों को एआई के साथ तेजी से फैशन में बनाने के लिए सशक्त बना सकते हैं, और वे इसमें से उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। ”

संतुलन साधना

कैनवा का एंटरप्राइज फोकस कंपनी के लिए राजस्व की नई धाराओं को खोलता है, लेकिन यह एक बड़ी चुनौती पर भी आता है। दृश्य डिजाइन अक्सर उनके सांस्कृतिक झुकाव द्वारा तय किए जाते हैं। यदि आप जापान या न्यूयॉर्क में स्टोरफ्रंट्स को देखते हैं और उनकी तुलना मुंबई या दिल्ली के साथ करते हैं, तो आप जिस तरह से कला को संदेश देते हैं, उसमें एक अलग अंतर देखेंगे।

कंपनी ने कैनवा रचनाकारों की मदद से व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए इस समस्या को हल किया। ये प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकृत डिजाइनर थे जिन्होंने टेम्प्लेट, आइकन और बहुत कुछ जोड़ा। वे भी कमा सकते हैं यदि उनकी रचनाओं का उपयोग अन्य भुगतान किए गए उपयोगकर्ताओं द्वारा किया गया था। हालांकि, यह प्रणाली ब्रांडों के लिए खानपान करते समय काम नहीं करती है। ब्रांड डिजाइन भाषा पर अधिक नियंत्रण पसंद करते हैं और संभावना तीसरे पक्ष के कलाकारों का सहारा नहीं लेंगे।

इसका मतलब यह होगा कि कैनवा को न केवल अपनी लाइब्रेरी में पर्याप्त रचनात्मक टेम्प्लेट की पेशकश करने का स्वामित्व लेना होगा, बल्कि विभिन्न बाजारों में विभिन्न पैमानों के व्यवसाय प्रदान करने के लिए सही उपकरण भी होंगे। सबसे खराब स्थिति में, यह नवाचार चक्र को धीमा कर सकता है और उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया पर कार्य कर सकता है, कुछ कैनवा के लिए जाना जाता है।

एडम्स इस चुनौती से अपरिचित नहीं हैं। उन्होंने कहा, “हाँ, यह निश्चित रूप से एक डर है कि हम बहुत लगातार ले रहे हैं। हम नवाचार की अपनी गति को बनाए रखना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम लगातार उन विशेषताओं को जारी कर रहे हैं जो लोग चाहते हैं और जो उनकी दक्षता और उनके डिजाइनों की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। भले ही हम पिछले दो वर्षों में एक उद्यम दर्शकों के लिए अधिक खानपान कर रहे हैं, लेकिन हमने धीमा नहीं किया है। ”

इसे आगे बताते हुए, एडम्स ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एंटरप्राइज़ कंपनी के लिए एक नया स्थान होने के बावजूद, उद्यम ग्राहकों के साथ सक्रिय चर्चा का हिस्सा होने के नाते और उनकी आवश्यकताओं को सुनने से उन्हें उनके लिए सही उत्पाद विकसित करने में मदद मिली है।

“हमारे कैनवा एंटरप्राइज पैकेज को यह देखकर भी विकसित किया गया था कि लोग बड़ी टीमों के अंदर कैनवा का उपयोग कैसे करते हैं। हो सकता है कि वे ऐसे लोग नहीं हैं जो सीधे उत्पाद का उपयोग करते हैं, लेकिन वे ऐसे लोग हैं जो उत्पाद का प्रशासन करते हैं, जो इसे इसके माध्यम से प्रशासित करते हैं, या वे ब्रांड टीम का हिस्सा हैं और वे कैनवा में ब्रांड के साथ काम कर रहे हैं। एडम्स ने कहा, “बहुत सारे नए स्टेकहोल्डर हैं जिनसे हम बात करते हैं, सुनते हैं, उनके फीचर अनुरोधों को प्राप्त करते हैं और उन्हें कैनवा एंटरप्राइज पैकेज में रोल करते हैं।

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